कोसी का पहला टैली /जी॰एस॰टी॰ कौशल विकास केंद्र मधेपुरा में शुरू

आज बिहार कौशल विकास मिशन, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार द्वारा कोसी का पहला और बिहार में कुल 16 केंद्रो में एक समिधा ग़्रुप केंद्र में टैली /जी॰एस॰टी॰ कौशल विकास केंद्र का विधिवत उद्घाटन हुआ। 


यूनिक हीरो के असफ़ाक आलम और ज़िला स्किल मेनेजर रजनीश पांडे, आनंद कुमार क्लस्टर मनेजर, एम॰के॰सी॰एल  ने दीपप्रज्वलित कर केंद्र में प्रशिक्षण की शुरूआत की। उद्घाटनकर्ता असफ़ाक आलम ने बिहार स्टेट सर्टिफ़िकेट इन फ़ाइनांस एंड अकाउंटिंग कोर्स को वर्तमान समय में सबसे ज़रूरी प्रशिक्षण बतलाया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से जहाँ छात्रों को टेली और जी॰एस॰टी॰ की जानकारी मिलेगी, वहीं मधेपुरा के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानो को कुशल प्रशिक्षित अकाउंटेंट भी प्राप्त होंगे। 

समिधा ग़्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने बतलाया कि बिहार कौशल विकास मिशन, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार द्वारा पहले से सम्पूर्ण राज्य में कुशल युवा कार्यक्रम सफलतापूर्वक चल रहा है। इसी क्रम में विकास मिशन द्वारा नए कोर्स बिहार स्टेट सर्टिफ़िकेट इन फ़ाइनांस एंड अकाउंटिंग कोर्स को लांच किया गया है। फ़िलहाल कोसी में अभी एकमात्र प्रशिक्षण केंद्र के तौर पर समिधा ग़्रुप से इसकी शुरूआत हुई है मगर आने वाले समय में बिहार के सभी अनुमंडल में इसकी शुरूआत होगी। संस्था के तरफ़ से प्रयास होगा कि सभी सफल प्रशिक्षण लेने वाले युवा को रोज़गार भी तुरंत प्राप्त हो। सम्बंधित कोर्स में प्रशिक्षक के तौर पर तीन चरण में बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा सभी परीक्षा पास करने के बाद आकाश कुमार गुप्ता और अमित कुमार का चयन किया गया हैं।

स्किल मेनेजर रजनीश पांडे और आनंद कुमार क्लस्टर मनेजर, एम॰के॰सी॰एल ने कहा कि यह प्रशिक्षण 140 घंटे  का प्रोग्राम है जिसमें कोई भी इंटर पास छात्र प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। परंतु अगर कोई छात्र पहले से कुशल युवा कार्यक्रम में नामांकन करवा चुका है तो बिना उसे समाप्त किए वे नए कोर्स की शुरूआत नहीं कर सकते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को फ़ाइनांशियल अकाउंटिंग, टेली, जी॰एस॰टी॰, टैक्सेज, आइ॰टी॰आर आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण के बाद युवा टैक्स प्रैक्टिशनर के तौर पर स्वरोज़गार भी कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि अभी केंद्र पर मात्र 25 छात्रों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी हैं परंतु आने वाले कुछ महीनों के अंदर सीट और केंद्र को विभाग द्वारा बढ़ाया जा सकता हैं।

मौक़े पर प्रथम बैच के प्रशिक्षणार्थी के तौर पर इलमा महमूद, तबिया तहरिम, रीशु प्रिया, सानवी शर्मा, दीपक यादव, प्रिया कुमारी, अंशु राज, अमित कुमार, प्रिया सहित पचीस युवा उपस्थित थे। कुशल युवा केंद्र के प्रशिक्षण संतोष कुमार, सोनू कुमार यादव, मो॰ अज़हर, सुनील कुमार, मुन्नी यादव, मनीष कुमार, राहुल कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
कोसी का पहला टैली /जी॰एस॰टी॰ कौशल विकास केंद्र मधेपुरा में शुरू कोसी का पहला टैली /जी॰एस॰टी॰ कौशल विकास केंद्र मधेपुरा में शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.