मुरलीगंज नगर पंचायत कार्यालय में चरम पर रिश्वत का खेल!: कई लाभुकों की संचिका ही हुई गायब

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत स्थित कार्यालय में चरम पर है रिश्वत का खेल, नगर पंचायत में गरीब लाभुकों को बिना रिश्वत के नहीं मिल पा रहा है प्रधानमंत्री आवास योजनाओं का लाभ.


प्रधानमंत्री आवास के दूसरे क़िस्त को लेकर लाभुक आये दिन रोज नगर पंचायत का काट रहे हैं चक्कर पर चक्कर, लेकिन रिश्वत नहीं देने पर कार्यालय से गरीब लाभुकों का हो जाता है फाइल ही गायब . दरअसल मुरलीगंज नगर पंचायत कार्यालय में अधिकारी और बिचौलियों के मिली-भगत से चरम पर है रिश्वत का बड़ा खेल.

मधेपुरा जिले के नगर पंचायत कार्यालय मुरलीगंज, जहाँ प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के  लिस्ट में नाम दर्ज कराने के नाम पर पहले तो ली जाती है बतौर 10 हजार की रिश्वत और बाद में भी भुगतान प्रक्रिया को लेकर मांगी जाती है मोटी रकम. रिश्वत की राशि नहीं देने पर गरीब लाभुकों के कार्यालय से ही गायब हो जाती है संचिका. पिछले कई माह से लगभग एक दर्जन से अधिक लाभुकों का नगर पंचायत कार्यालय से गायब है प्रधानमंत्री आवास भुगतान प्रक्रिया की संचिका.

इस मामले को लेकर नगर पंचायत के बुजुर्ग वार्ड पार्षद की माने तो कहीं ना कहीं रिश्वत की राशि उगाही को लेकर नगर पंचायत कार्यालय में इस तरह का घिनौना खेल चल रहा है. जबकि सभी लाभुकों का लिस्ट में नाम है. धरातल पर जाँच प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है लेकिन भुगतान प्रक्रिया में सिर्फ एडवाइस भेजना बांकी था किन्तु इस बीच कार्यालय से करीब एक दर्जन से अधिक लाभुकों की संचिका हीं गायब हो चुकी है.

उधर बिचौलिए और संबंधित अधिकारी के भय से सहमे लाभुक खुलकर कैमरे पर साफ़-साफ़ कुछ बोलने से परहेज करते हुए दबी जुबान से बताते हैं कि पहले 10 हजार रूपये बतौर रिश्वत मांगी जाती है और जब लिस्ट में नाम आ जाता है और भुगतान प्रक्रिया के दौरान 20 से 25 हजार की मांग की जाती है. लेकिन रिश्वत नहीं देने पर आवास योजनाओं की भुगतान लंबित कर दिया जाता है और तो और नगर पंचायत कार्यालय से आवास भुगतान प्रक्रिया की संचिका ही गायब कर दिया जाता है. हालाँकि इस मामले को लेकर कई बार लाभुक नगर पंचायत का घेराव कर हंगामा भी किया है. 

बहरहाल इस बाबत नगर पंचायत कार्यालय के कार्यपालक पदाधिकारी कार्यालय से फाइल गायब होने की बात बता कर मुरलीगंज थाना में मामला दर्ज करवाने का हवाला दे रहे हैं. कार्यपालक पदाधिकारी शंकर प्रसाद की माने तो कई बार मुरलीगंज थाना में कार्यालय से संचिका चोरी हो जाने की लिखित सूचना प्रेषित की गयी है लेकिन थानेदार एफआईआर दर्ज करने में कोताही बरत रहे हैं.

मुरलीगंज नगर पंचायत कार्यालय में चरम पर रिश्वत का खेल!: कई लाभुकों की संचिका ही हुई गायब मुरलीगंज नगर पंचायत कार्यालय में चरम पर रिश्वत का खेल!: कई लाभुकों की संचिका ही हुई गायब Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.