'बच्चों को उड़ान भरने के लिए स्कूल ने लगा दिए पंख': डीएवी पब्लिक स्कूल ने मनाया दूसरा वार्षिकोत्सव

मधेपुरा जिले में डीएवी पब्लिक स्कूल आलमनगर का दूसरा  केजी ग्रेजुएशन एवं वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया । 


इस अवसर  स्कूल के छात्र-छात्राओं ने ने अपनी कला की आकर्षक प्रदर्शन  किया। वार्षिकोत्सव का उद्घाटन भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ अवध किशोर राय, प्रो जवाहर पासवान, डीसीएलआर उदाकिशुनगंज ललित कुमार सिंह, स्कूल के निदेशक इंजीनियर नवीन कुमार, जिला परिषद सदस्य रेखा देवी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।  

इस दौरान उपस्थित हजारों छात्र-छात्रा, अभिभावक एवं शिक्षक को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो डॉ अवध किशोर राय ने कहा कि दुनिया में हर एक व्यक्ति अपने लिए करता है. बहुत कम ऐसे होते हैं जो दूसरों के लिए कुछ करता है. ऐसे ही इस विद्यालय के निदेशक ई नवीन कुमार हैं जिन्होंने इस सुदूर क्षेत्र में शिक्षा का अलख  जलाने के लिए इस स्कूल की स्थापना कर यहां के बच्चों को उड़ान भरने के लिए पंख लगा दी है. यह आसान है कि व्यवसाय के लिए कोई स्कूल खोलें परंतु यह मुश्किल है जहां विद्या की लौ जलाने एवं गांव देहात के बच्चों को बेहतर शिक्षा देकर  क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें। आज मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं क्योंकि  जिले में बहुत जगह पर गया परंतु ऐसा स्कूल नहीं देखा । आने वाला दिन स्कूल के बच्चों के लिए उज्जवल भविष्य होगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा जहां दी जाती है वह मंदिर होता है, जब कोई मंदिर में आराधना करने जाते हैं तो उन्हें कुछ ना कुछ दक्षिणा अवश्य देना पड़ता है क्योंकि इससे मंदिर को स्वच्छ एवं सजा सँवरा रखा जा सके । इस विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए जो की जा रही है वह सराहनीय है. यहां संस्कृति को जागरूक किया जाता है एवं बच्चों को मातृ देवो भव,पितृ देव भवः एवं एवं अतिथि देवो भवः की पाठ पढ़ाई जाती है । शिक्षा वह होता है जिसमें चारित्रिक, मानसिक एवं सांस्कृतिक विकास हो.  इस तरह के बच्चे ही आगे बढ़ते हैं जिसे सही शिक्षा  के साथ-साथ नैतिक एवं चारित्रिक शिक्षा दिया जाए। यह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है ऐसे में यह विद्या का मंदिर क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा ।

वहीं डीसीएलआर ललित कुमार सिंह ने कहा कि अभिभावक स्कूलों पर ही अपने बच्चों को नहीं छोड़ दें  बच्चों पर अभिभावक ध्यान दें तभी ही बच्चा विकास कर सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान से बड़ा कोई दान नहीं होता है जिस सोच के तहत  इस  स्कूल की स्थापना की गई है आने वाले समय में यह स्कूल क्षेत्र के सपनों को साकार करेगा । विद्यालय के निदेशक ई नवीन कुमार ने कहा कि स्कूल  के बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं नैतिक शिक्षा के साथ साथ सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए  स्कूल प्रतिबद्ध है एवं बच्चों द्वारा इतने कम समय में ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के जगत अपना परचम लहराया है. साथ ही सामाजिक सरोकार में भी स्कूल के बच्चे अपनी इस क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहे हैं. इस विद्यालय का मूल उद्देश्य  क्षेत्र के बच्चों को उड़ान दे सके जिससे वह राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अमिट छाप छोड़ सके. इसके लिए विद्यालय प्रबंधन लगातार मेहनत कर रही है एवं बच्चों में भी विकास देखा जा रहा है। 

कुलपति प्रो डॉ अवध किशोर राय द्वारा स्कूल की पत्रिका कोसी कुदोस  का  विमोचन किया गया । इस दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं ने  एक से बढ़कर एक अपनी कला का मनमोहक प्रदर्शन कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। वार्षिक परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को कुलपति एवं अतिथियों के द्वारा मैडल प्रदान किया गया । साथ ही के जी ग्रेजुएशन के बच्चों को कुलपति द्वारा सर्टिफिकेट दिया गया । इस दौरान उपस्थित अतिथियों को स्कूल के निदेशक ई नवीन कुमार एवं प्राचार्य आर माथिया के द्वारा सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य आर माथिया, शिक्षक स्वरूप कुमार, उदय कुमार, बीके झा ,अमरजीत कुमार ,संजय कुमार पाठक, राजकुमार जयसवाल ,श्याम बिहारी ,पिंटू मंडल ,मोंटी सरकार, प्रीती पाठक ,रत्ना प्रिया, समप्रभा साहिबालानी,  प्रेमलता,  मोनिका,  श्रेया झा, अन्ना, सुशीला, मकदली सहित  स्कूल के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों ने अपनी सराहनीय भूमिका निभाई।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
'बच्चों को उड़ान भरने के लिए स्कूल ने लगा दिए पंख': डीएवी पब्लिक स्कूल ने मनाया दूसरा वार्षिकोत्सव 'बच्चों को उड़ान भरने के लिए स्कूल ने लगा दिए पंख': डीएवी पब्लिक स्कूल ने मनाया दूसरा वार्षिकोत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.