चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर आपतिजनक पोस्ट/ टिप्पणी पड़ेगा महंगा, एडमिन समेत मैसेज फॉरवर्ड करने वाले पर होगा मामला दर्ज: एसपी

आगामी लोक सभा चुनाव का बिगुल बजते ही मधेपुरा में जिला प्रशासन ने आदर्श आचार संहिता को लेकर आज समाहरणालय सभागार में जिले के विभिन्न राजनितिक दलों के जिलाध्यक्ष व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक की. 


बैठक में आदर्श आचार सहिंता के मद्देनजर सोशल मीडिया पर वायरल आपतिजनक प्रचार प्रसार एवं किसी भी तरह की अफवाह फैलाने के मामले पर भी अहम चर्चा की गई. 

साथ ही चुनाव में अपाहिज/ दिव्यांग आदि लोगों को दी जाने वाली सुविधा पर भी जिले के डीएम नवदीप शुक्ला ने प्रकाश डालते हुए बताया कि जिले में नामांकण दाखिल करने की प्रक्रिया 28 मार्च से 04 अप्रैल तक है. वहीँ संवीक्षा 05 अप्रैल को और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 08 अप्रैल 2019 को तय की गयी है.  मतदान की तिथि 23 अप्रैल तथा मतगणना एक माह बाद 23 मई को होगी. 

बता दें कि बैठक के बाद इस दौरान डीएम नवदीप शुक्ला ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोक सभा चुनाव कैसे हो, इसके सहजता व सुगमता के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. खासकर आदर्श आचार संहिता का कहीं किसी तरह का उल्लंघन नहीं हो इसके लिए दैनिक अखबार और चैनल मीडिया के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जा रही है ताकि कोई भी शख्स आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं कर सके. कहा कि चुनाव में खासकर अपाहिज/दिव्यांग लोगों के लिए विशेष सुविधा रहेगी. ऐसे मतदाताओं के लिए बूथ पर जाने हेतु ह्वील चेयर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि चुनाव सहज व सुगम हो सके.

वहीँ जिले के एसपी संजय कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किया जाएगा. अभी से ही अपराधिक चरित्र के लोगों पर पैनी नजर रखी जा रही है. फिलहाल जिले में करीब 02 हजार लोगों पर 107 की प्रक्रिया हेतु संचिका भेजी गयी है लेकिन इसमें से करीब 250 लोगों को बाउंड डाउन की प्रक्रिया करवाया गया है. साथ जिले के ऐसे गाँव जहाँ अपराधिक चरित्र के लोग हैं इन जगहों को चिन्हित कर नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि वैसे तत्काल जिन लोगों का पूर्व से अपराधी इतिहास रहा है ऐसे 42  लोगों के विरुद्ध सीसीए की प्रक्रिया हेतु डीएम को प्रस्ताव भेजी जा चुकी है. 

बताया गया कि इस बार सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रहेगी और चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर आपतिजनक पोस्ट/ टिप्पणी पड़ेगा महंगा एडमिन समेत मैसेज फॉरवर्ड करने वाले पर होगा मामला दर्ज.
चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर आपतिजनक पोस्ट/ टिप्पणी पड़ेगा महंगा, एडमिन समेत मैसेज फॉरवर्ड करने वाले पर होगा मामला दर्ज: एसपी चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर आपतिजनक पोस्ट/ टिप्पणी पड़ेगा महंगा, एडमिन समेत मैसेज फॉरवर्ड करने वाले पर होगा मामला दर्ज: एसपी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.