कुशल युवा केन्द्र पर ताला जड़कर प्रशिक्षणार्थियों ने किया विरोध-प्रदर्शन

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड में कुशल युवा केंद्र पर छात्रों ने आज ताला जड़ कर विरोध प्रदर्शन किया.


राज्य सरकार के सात निश्चय योजना के अन्तर्गत युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने एवं उनमें अन्य बुनियादी कौशलों के विकास के लिए बिहार सरकार द्वारा संचालित बिहार कौशल विकास मिशन के तहत कुशल युवा कार्यक्रम हेतु प्रखंड कार्यालय कैम्पस में संचालित ब्लाक स्कील डेवलपमेंट सेंटर (BSDC)  के कर्मचारियों को लगातार कई माह से वेतन नहीं मिलने के  कारण कुशल युवा केंद्र का संचालन पूर्णतः ठप पड़ा हुआ है. वहीं बुधवार को कर्मचारियों और छात्र छात्राओं ने मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया.

कौशल विकास केंद्र के लर्निंग फेसिलिटेटर गौतम कुमार एवं मोहम्मद मुतालिब, कांउसलर शमा यासमीन,  रात्रि प्रहरी वरूण कुमार एवं सफाई कर्मी अखिलेश कुमार मेहतर इत्यादि कर्मचारियों ने बताया कि जनवरी 2018 के बाद से उनलोगों को वेतन नहीं मिला है. इसी कारण वे लोग लगभग 45 दिनों से केंद्र के काम को ठपकर विरोध कर रहे हैं. 

वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षणार्थी नेहा प्रवीण, पूजा कुमारी ,हिना प्रवीण, निधि कुमारी, काजल ठाकुर, ज्योति कुमारी, प्रियंका कुमारी, रविंद्र कुमार, अभिषेक कुमार, मिथिलेश कुमार, राज कुमार ,दीपक कुमार, बलजीत कुमार विपिन कुमार, फूलों कुमार इत्यादि ने बताया कि कौशल विकास केंद्र के लगभग 45 दिन से बंद होने के कारण हम लोगों का प्रशिक्षण अधूरा ही छूटता हुआ दिख रहा है. क्योंकि 29 एवं 30 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा केंद्र के बंद होने के कारण रद्द कर दी गई थी.  प्रशिक्षणार्थियों ने बीएसडीसी सेंटर में ताला जड़कर जमकर विरोध प्रदर्शन कर आक्रोश जताते हुए कहा कि विभागीय पदाधिकारी से भी शिकायत की गयी है इसके बावजूद भी अबतक कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. वहीं एल.एफ राजेश कुमार ने बताया की सेंटर संचालक ग्रामीण बाल एवं मानव विकास समिति अररिया के अरूण कुमार यादव हमलोगों से काम करवाकर अब फोन तक रिसिव नही करते हैं.  कर्मचारियो को झांसा में रखने के लिए वैसे खाता का चेक दिया गया जिसमे पैसा ही नहीं है था.  वे हमलोगों को अब तक बरगलाकर काम करवाते रहे हैं. अब जबतक हमलोगों को वेतन नही मिलेगा सेंटर का संचालन हमलोग नहीं होने देंगे. 

वहीं इस बाबत जिला कौशल प्रबंधक मधेपुरा रजनीश कुमार से पूछताछ करने पर वे भी कुछ संतोषजनक जवाब नही दिए और कहा कि मामले को लेकर बिहार राज्य कौशल विकास मिशन पटना को पत्र लिखा गया है. लेकिन अभी तक इसके आलोक में वहाँ से कोई जवाब नहीं आया है.
कुशल युवा केन्द्र पर ताला जड़कर प्रशिक्षणार्थियों ने किया विरोध-प्रदर्शन कुशल युवा केन्द्र पर ताला जड़कर प्रशिक्षणार्थियों ने किया विरोध-प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.