'ज्योतिबा फूले के बताये रास्ते पर चलने की जरूरत': मनाई गई ज्योतिबा फूले की पुण्यतिथि

मधेपुरा के आर०आर० ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्कूल में महात्मा ज्योतिबा फूले की पुण्यतिथि श्रद्धापूर्वक मनायी गयी, जिसमें बच्चों को ज्योतिबा फूले के द्वारा किए गए महान कार्यों को विस्तार पूर्वक बताया गया. 


मौके पर समाज के उत्थान के लिए उनके द्वारा मुख्य रूप से किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला गया जैसे शिक्षा से समाज को जोड़ना तथा विधवा विवाह  और उनकी पत्नी सावित्रीवाई फूले का स्कूल निर्माण कर समाज में एक शिक्षा के अलख जगाने को लेकर क्रांतिकारी कार्यों के बारे में बच्चों को बताया गया. इसके बाद बच्चों तथा सभी शिक्षिकों एवं निर्देशक के द्वारा उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. वहीं निदेशक श्री राजेश कुमार ने बताया कि हमें ज्योतिबा फूले के बताए गए मार्ग पर चलना चाहिए. उन्होंने छात्रों से बात करते हुए ये भी कहा कि आप सभी छात्र-एवं छात्राएं समाज की नीव हैं.  आपको अपने अंदर बदलाव लाकर समाज के हरेक वर्ग के लोगों को साथ लेकर बढ़ना होगा, तभी हमारा समाज सम्पूर्ण रूप से विकसित हो पायेगा. 

वहीं वरिष्ठ शिक्षक सी० एल० यादव ने कहा कि ज्योतिबा फूले ने वर्षों पहले जो प्रयास किया था वह आज रंग ला रहा है और हमारा समाज बदल रहा है. आज शिक्षा सबों की पहुंच बन गयी है और विधवा विवाह में भी लोग दिलचस्पी ले रहे हैं.  इस अवसर पर श्री मोहन प्रसाद यादव, मनोरंजन भारती, अभिषेक कुमार, अविनाश कुमार, सुधांशु कुमार, आशीष कुमार, जे० पी० यादव, पंकज कुमार, आशीष कुमार, मो० रईश,अनिशा मैम, लक्की मैम, नीरज कुमार इत्यादि उपस्थित थे.
'ज्योतिबा फूले के बताये रास्ते पर चलने की जरूरत': मनाई गई ज्योतिबा फूले की पुण्यतिथि 'ज्योतिबा फूले के बताये रास्ते पर चलने की जरूरत': मनाई गई ज्योतिबा फूले की पुण्यतिथि Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.