छठ पर्व के लिए सज धज कर तैयार हो रहा सिंहेश्वर का शिवगंगा घाट, गुफा बनेगी शिवगंगा घाट का आकर्षण

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर सुप्रसिद्ध सिंहेश्वर मंदिर स्थित शिवगंगा पोखर के चारों ओर इस बार श्रद्धालुओं के लिए  सुविधा जुटाने की तैयारी जोरों पर है। 


छठ घाट की सफाई और  वहां तक जाने वाले रास्ते की  साफ सफाई हो रही है। वहीं शिवगंगा घाट सज धज कर तैयार होने लगा है।

आमलोगों की भी भागीदारी 

इस बार इस काम में  सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति पूरी तरह तत्पर दिख रहा है तो आमलोगों की भागीदारी भी खूब हो रही है। घाट बनाने में आम लोगों की भागीदारी से  काम और भी आसान हो गया है। घाट की साफ सफाई में न्यास कर्मियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। न्यास के  सफाई कर्मी भी इस काम में मेहनत कर रहे है।  छठ घाट की ओर जाने वाले रास्तें में तोरण द्वार लगाये जा रहे है।  छठ व्रतियों को कोई कठिनाई नही हो इसके लिए शिवगंगा में चारों तरफ बेरकेंटिंग कराया जा रहा है।  

गुफा बनेगी शिवगंगा घाट का आकर्षण

शिवगंगा घाट जाने के लिए गुफा द्वार बनाया जा रहा है। इस गुफा द्वार को आकर्षण का केंद्र बताते हुए न्यास समिति के  प्रबंधक रवि कुमार संत ने बताया कि सचिव महोदय के निर्देशानुसार इस बार गत वर्ष की बजट में ही श्रद्धालुओं के लिए विशेष  व्यवस्था की गई है। इसमें शिवगंगा से लेकर मंदिर गेट तक गुफा आकर्षक का केंद्र बिंदु बनेगी  इसके अलावा शिवगंगा घाट तक आने जाने वाली सभी रास्ते पर लाइट की व्यवस्था की जाएगी। वहीं घाट के चारों तरफ चेंज रूम बनाया जाएगा। श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए शौचालय, पेयजल, निगरानी के लिए वाच टावर, सीसीटीवी भी लगाया जाएगा। मौके पर बोट के साथ गौताखोर तैनात रहेंगे। 

मौके पर टेंट संचालक कारी मंडल ने बताया कि न्यास समिति से किये गए वादा अनुरूप हर वर्ष से बेहतर इस साज सजावट की जाएगी। इसमें मेटल लाइट की दूधिया रोशनी से शिवगंगा घाट जगमग करेगा। हर जगह पर्याप्त संख्या में लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
छठ पर्व के लिए सज धज कर तैयार हो रहा सिंहेश्वर का शिवगंगा घाट, गुफा बनेगी शिवगंगा घाट का आकर्षण छठ पर्व के लिए सज धज कर तैयार हो रहा सिंहेश्वर का शिवगंगा घाट, गुफा बनेगी शिवगंगा घाट का आकर्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.