एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे के जन्म पर इलाके के लोगों की उमड़ी भीड़

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना क्षेत्र के रजनी पंचायत की एक महिला ने विचित्र बच्चे को जन्म दिया जिसके बाद उस बच्चे को देखने वालों की भीड़ उमड़ी.


रजनी पंचायत के वार्ड संख्या सात की सोवती देवी (पति पप्पू दास) ने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया जो देखने में बिलकुल एलियन की तरह दिख रहा है. इस अजूबे दिखने वाले बच्चे की जन्म की खबर गांव में लगी आग की तरह फैल गयी. खबर मिली कि सुबह 5:00 बजे बच्चे का जन्म हुआ और 11:00 बजे के आसपास उसकी मृत्यु भी हो गयी. 

इस बीच सोवती देवी के घर पर बच्चे को देखने के लिए लोगों का तांता लगने लगा. गाँव के लोग अंधविश्वास के कारण इस मामले को आस्था और देवी देवता से जोड़ कर देख रहे थे. पर डॉक्टरों ने बताया कि ऐसा कुपोषन की वजह से हुआ है. 

स्थानीय लोगों ने बताया कि महिला का प्रसव घर पर ही हुआ. गाँव सुविधाओं से वंचित है. यहां लगभग 700 वोटर है फिर भी इतनी घनी आबादी होने के बावजूद ही यहाँ कोई आंगनबाड़ी केंद्र तक नहीं है और न ही कोई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र. लोगों को थोड़ी भी परेशानी होने पर मुरलीगंज पीएचसी जाना पड़ता है.  उन लोगों ने यह भी बताया कि यहां की गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों के दूर होने की वजह से उनको मिलने वाली कोई भी सहायता उन तक नहीं पहुँचती है. स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां आंगनबाड़ी केंद्र 157 तो है लेकिन वह सिर्फ कागजों पर ही चलता है.

इस मामले को लेकर जब मुरलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉ राजेश कुमार से जानकारी मांगी तो उन्होंने बताया कि इस तरह के मामले कुपोषण के कारण होते हैं. कुपोषण के कारण विकृत बच्चे का जन्म होता है और वह समय से पहले जन्म लेते हैं और ऐसी स्थिति में बच्चे की मौत भी हो जाती है.
एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे के जन्म पर इलाके के लोगों की उमड़ी भीड़ एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे के जन्म पर इलाके के लोगों की उमड़ी भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.