कर्तव्य पथ पर अडिग रह कर अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को पुलिस स्मृति दिवस पर किया गया स्मरण

मधेपुरा के सिंहेश्वर स्थित पुलिस केंद्र में पुलिस स्मृति दिवस पर कार्य पर रहते हुए बलिदान देने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया गया.


सिंहेश्वर में स्थित पुलिस लाइन में आज पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर एसपी संजय कुमार ने सिंहेश्वर के पुलिस केंद्र में जवानों को संबोधित करते हुए अपने कार्यों के प्रति बलिदान देने वाले शहीदों को याद किया, और पुलिस स्मृति दिवस पर उन बलिदानियों को याद किया जिन्होंने कर्तव्य पथ पर अडिग रह कर अपने प्राण की आहुति दे दी.

पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश पासवान ने बताया कि पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष लगभग 1000 पुलिसकर्मी कर्तव्य पथ पर रहकर बलिदान हो जाते हैं. उन्होंने पुलिस स्मृति दिवस के महत्व के बारे में सीआरपीएफ की बहादुरी का एक किस्सा भी बताया. 

21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख में तीसरी बटालियन की एक कंपनी को भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिए हॉट स्प्रिंग में तैनात किया था. कंपनी को टुकड़ियों में बांटकर चौकसी कर रहे थे. 21 जवानों का गश्ती दल हॉट स्प्रिंग में गश्त लगा रहा था. उसी समय चीनी फौज के एक बहुत बड़े दस्ते ने इस टुकड़ी पर घात लगाकर हमला बोल दिया. लेकिन हमारे मात्र 21 जवानों ने उसका डटकर मुकाबला किया और मातृभूमि की रक्षा करते हुए 10 जवानों ने प्राणों की आहुति दे दी. तब से हर साल 21 अक्टूबर को देश के सभी केंद्रीय पुलिस संगठन व केंद्रीय राज्यों के सिविल पुलिस द्वारा पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

मौके पर डीएसपी वसी अहमद, डीएसपी हेडक्वार्टर रहमत अली, मेजर विरेन्द्र महतो, परिचारी महेश नारायण सिंह, मेजर, सार्जेंट सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद थे.

कर्तव्य पथ पर अडिग रह कर अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को पुलिस स्मृति दिवस पर किया गया स्मरण कर्तव्य पथ पर अडिग रह कर अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को पुलिस स्मृति दिवस पर किया गया स्मरण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.