दिसंबर से सहरसा-गढ़बरूआरी रेलखंड पर दौड़ेगी ट्रैन: पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक पहुंचे सुपौल

सुपौल/ कोसी इलाके के बहुप्रतिक्षित बड़ी रेल लाइन परियोजना सहरसा-फारबिसगंज एवं भपटियाही-सकरी रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेलवे के कई अधिकारियों के साथ पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी शनिवार को सुपौल पहुंचे. 


इससे पूर्व उन्होंने सहरसा से गढ़बरूआरी तक का सफर बड़ी रेल लाइन के सहारे ट्रेन से किया. जहां उन्होंने कार्यों के प्रगति का जायजा लिया. साथ ही अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश जारी किया. इसके बाद परियोजना की विस्तृत जानकारी उन्होंने समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में क्षेत्रीय सांसद रंजीत रंजन के साथ हुई बैठक में साझा किया. 

इस दौरान परियोजना के संवेदक एवं इंजीनियरों को कई दिशा-निर्देश दिये गये. बैठक में क्षेत्रीय सांसद ने इन परियोजना के अलावे सुपौल-अररिया-गलगलिया नई रेल लाइन, भीमपुर-वीरपुर रेल लाइन सर्वे कार्य एवं बिहारीगंज-वीरपुर भाया मुरलीगंज के प्रस्तावित रेल परियोजना का बिंदुवार समीक्षा की. जहां सांसद ने जीएम को कार्य की रफ्तार बढ़ाने का अनुरोध किया. बैठक में जीएम ने भी अधिकारी एवं संवेदक से कार्य में हो रही कठिनाई के संदर्भ में बिंदुवार जानकारी प्राप्त किया. इसके बाद सांसद ने कहा कि वह स्वयं व उनके पार्टी के कार्यकर्ता व्यक्तिगत तौर पर भी हर संभव मदद करने को तैयार हैं. जहां जो भी कार्य में परेशानी आती है, उसे हर हाल में हल कर लिया जाय. बैठक में जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष नंद कुमार चौधरी ने वीणा-एकमा को हॉल्ट का दर्जा देने पर नाराजगी जाहिर किया. श्री चौधरी के अनुरोध पर जीएम ने कहा कि वीणा-एकमा को फ्लैग स्टेशन का दर्जा दिया जायेगा. साथ ही जीएम ने कहा कि सुपौल में शीघ्र ही एक आरक्षण काउंटर की भी स्थापना की जायेगी. 

दिसंबर से सहरसा-गढ़बरूआरी रेलखंड पर दौड़ेगी ट्रैन

जीएम श्री त्रिवेदी ने बताया कि इसी वर्ष के 31 दिसंबर तक सहरसा-गढ़बरूआरी बड़ी रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. वहीं 31 मार्च 2019 तक गढ़बरूआरी से भपटियाही तक बड़ी रेल लाइन कार्य पूरा कर इस रेलखंड पर भी ट्रेनों का परिचालन कर दिया जायेगा. साथ ही उनकी कोशिश रहेगी कि सकरी-झंझारपुर रेलखंड पर भी 31 मार्च 2019 तक ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो जाय. बताया कि भपटियाही-फारबिसगंज रेलखंड पर दिसंबर 2019 तक बड़ी रेल लाइन का कार्य पूरा कर लिया जायेगा. जहां दिसंबर माह में ही ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ कर दिया जायेगा. बताया कि उन्हें ज्ञात है उक्त रेलखंड पर वर्ष 2008 में आए कुसहा त्रासदी के बाद ही ट्रेनों का परिचालन अवरूद्ध है. जिसे ध्यान में रख कर हर हाल में दिसंबर 2019 में इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन कर दिया जायेगा. 

मॉनसून से पहले हो जायेगा कार्य

जीएम ने बताया कि सरायगढ़-निर्मली बड़ी रेल लाइन कार्य 2019 के मॉनसून काल से पूर्व पूर्ण कर लिया जायेगा. बताया कि ट्रेक के लिये वहां मिट्टी की उपलब्धता में थोड़ी बहुत कठिनाईयां हो रही है. जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. बताया कि इस कार्य के लिये मात्र एक एकड़ जमीन बची हुई है. जिसका अधिग्रहण नहीं हो सका है. जिसके लिये मंत्रालय व राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है. 

आदर्श स्टेशन का मिलेगा दर्जा

जीएम ने बताया कि सुपौल स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने के लिये पूर्व में ही घोषणा की जा चुकी है. साथ ही इस स्टेशन को आदर्श स्टेशन का भी दर्जा दिया जायेगा. जिससे यहां के यात्रियों को रेलवे द्वारा दी जाने वाली हर सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सकेगी. 

एनडीए कार्यकर्ताओं ने जाहिर की नाराजगी 

जीएम के आने एवं सुपौल स्टेशन निरीक्षण किये जाने की सूचना पर देखते ही देखते स्टेशन परिसर में एनडीए कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जुट गयी. सुबह 10 बजे से ही जीएम के स्वागत में कार्यकर्ता खड़े रहे. दो घंटे के बाद कार्यकर्ताओं को सूचना मिली कि जीएम का काफिला समाहरणालय परिसर पहुंच चुकी है. इसके बाद कार्यकर्ता काफी नाराज हो गये. हालांकि कार्यकर्ताओं के समाहरणालय पहुंचने की सूचना पर जीएम बैठक कक्ष से बाहर आ गये और कार्यक्रम के मिस मैनेजिंग का हवाला देते स्टेशन निरीक्षण करने को तैयार हो गये. इसके बाद कार्यकर्ताओं ने उन्हें बुके देकर सम्मानित किया. मिथिला के अनुरूप सम्मान से गदगद जीएम हर कार्यकर्ताओं से बड़े ही सजह भाव से मिले और उनकी बातों को ध्यान से सुना. कार्यकर्ताओं ने उनके समक्ष कई मांगों को रखा. जिस पर जीएम सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया. अंत में डीएम ने एनडीए कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाते हुए कहा कि इन परियोजनाओं को लेकर यहां के स्थानीय मंत्री काफी गंभीर हैं. उनके गंभीरता को ध्यान में रख कर ही वे यहां आए हैं. 

इधर नाराज हुई सांसद 

बताया गया कि जीएम के तय कार्यक्रम के तहत जीएम सहित रेलवे के तमाम अधिकारियों के साथ जिला अतिथि गृह में सांसद की बैठक होनी थी. लिहाजा सांसद तय समय अनुसार जिला अतिथि गृह में मौजूद थी. इसी बीच जीएम का काफिला समाहरणालय पहुंच गया. जिस पर सांसद ने अपनी नाराजगी जाहिर की. इसके बाद काफिले में शामिल डीआरएम आरके जैन एवं आरपीएफ के कमांडेंट अंशुमन त्रिपाठी ने फोन पर कार्यक्रम में फेरबदल की दुहाई देते सांसद को मनाया. इसके बाद रेलवे के अधिकारी द्वय के अनुरोध पर समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन पहुंच कर परियोजना की समीक्षा की. (नि. सं.)
दिसंबर से सहरसा-गढ़बरूआरी रेलखंड पर दौड़ेगी ट्रैन: पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक पहुंचे सुपौल दिसंबर से सहरसा-गढ़बरूआरी रेलखंड पर दौड़ेगी ट्रैन: पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक पहुंचे सुपौल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.