बीडीओ ने किया विभिन्न वार्डों का भ्रमण, विकास योजनाओं में दिए कई निर्देश

प्रधानमंत्री इंदिरा आवास निर्माण एंव आवास में प्रगति को लेकर मधेपुरा जिले के मुरलीगंज बीडीओ ललन चौधरी ने किया भतखोरा पंचायत के विभिन्न वार्डों का दौरा,जहां बीडीओ ने कई वार्ड में गली नली योजनाओं की समीक्षा करते हुए लोगों को शौचालय निर्माण के दिशा में भी जागरूकता लाने की बात कही ।


वहीं बीडीओ ने पंचायत के कई स्कूलों का भी भ्रमण कर बच्चों के माध्यम से हर घर शुलभ शौचालय निर्माण के दिशा में भरसक प्रयास करने एंव अपने अपने अविभावक पर दवाब बनाने तथा इलाके को खुले में शौच मुक्त हेतु स्कूली बच्चे समेत अविभवकों के साथ  समीक्षा बैठक भी की. बीडीओ ने कहा कि अब हर पंचायत में सन्ध्या चौपाल का कार्यक्रम होगा, जहाँ लोगों को खुले में शौच मुक्त एंव प्रधानमंत्री आवास निर्माण में तेजी लाने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गंगापुर,रघुनाथपुर, बेलो कला,आदि कई पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है. जल्द शेष बचे पंचायतों को ओडीएफ घोषित कर लिया जाएगा। 

एक सवाल के जबाब में बीडीओ श्री चौधरी ने बताया कि ज्यादातर पंचायतों में प्रधानमंत्री इंदिरा आवास के लाभुकों की खाते में भुगतान कर दिया गया है साथ हीं आवास की प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर नोटिस भी किया जा रहा है तथा आवास निर्माण के दिशा में घर बनाने हेतु प्रपोजल भी दिया जा चुका है जो लाभुक रुपये की निकासी कर अपना घर नहीं बना पाए हैं. ऐसे लोगों से नोटिस के बाद राशि वापसी की प्रक्रिया भी की जाएगी। वहीं वार्ड संख्या-02 और 03 में बीडीओ ने गली नली योजनाओं की जांच भी किया जहां कार्यों काफी अनियमिता पाई गई बीडीओ ने कार्रवाई की बात भी कही। 

ज्ञात हो कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री इंदिरा आवास निर्माण के दिशा में प्रगति नहीं होने से नाराज डीएम नवदीप शुक्ला ने जिले के 11 बीडीओ का वेतन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी थी जिसके बाद हरकत में आये मुरलीगंज बीडीओ ने सुरु की अभियान और प्रधानमंत्री इंदिरा आवास एंव पंचायत में शौचालय निर्माण के दिशा में तेजी लाने की कवायद में जुट चुके हैं और प्रखंड के सभी पंचायतों में घूम घूम कर लोगों में जागरूकता लाने की अहम प्रयास भी किया जा रहा है। 
पंचायत भ्रमण कार्यक्रम के दौरान बीडीओ के साथ भतखोरा पंचायत के वार्ड संख्या 10 के वार्ड सचिव बैजू यादव,वार्ड सदस्य अख्तर आलम, राजेन्द्र राम,मुखिया उमा देवी,जेई पीके प्रवीण,निसार अहमद समेत सैकड़ो ग्रमीण मौजूद थे।
बीडीओ ने किया विभिन्न वार्डों का भ्रमण, विकास योजनाओं में दिए कई निर्देश बीडीओ ने किया विभिन्न वार्डों का भ्रमण, विकास योजनाओं में दिए कई निर्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 03, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.