मध्याह्न भोजन में निकली छिपकली: विषाक्त भोजन खाने से सैकड़ों बच्चे हुए बीमार

मधेपुरा सदर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोसांय टोला में गुरूवार को मध्याह्न भोजन खाने से सैकड़ों बच्चे बीमार पड़ गए, सभी बच्चे का इलाज चल रहा है. गनीमत है कि सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. 


घटना के बावत बताया जा रहा है कि मध्याह्न भोजन में छिपकली निकलने से स्कूल सहित पूरे गांव में अफरा-तफरी मच गई, देखते-देखते सैकड़ों बच्चों को ईलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया. सूचना मिलते ही शिक्षा विभाग के आला अफसर के साथ-साथ एसडीएम और भारी संख्या में पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल सदर अस्पताल में डेरा डाल दिए.
 
बच्चे के आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा था. बच्चे के परिजनों को आशंका थी कि भोजन 
खाने से बच्चे किसी अप्रिय घटना के शिकार न हो जाए. इसी आशंका को लेकर बच्चों के परिजन अपने-अपने बच्चे को इलाज कराने के लिए परेशान दिखे.

घटना के सम्बन्ध में प्रधानाचार्य मनोज कुमार की माने तो गुरुवार को स्कूल में कुल 344 बच्चे आये थे. मध्याह्न भोजन के पहली कड़ी में मात्र चालीस बच्चे ही खाने में शामिल हुए थे. इसी बीच सब्जी में एक छिपकली आ गिरी, जिसे तत्काल निकाल कर बाहर किया, वह जिन्दा था. खाना खाने वाले बच्चों को इलाज कराने की व्यवस्था की ही जा रही थी कि खबर गांव में चली गयी और अफरातफरी मच गया. बच्चे के माता-पिता बच्चे को लेकर दौड़ पड़े.

दूसरी ओर घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के होश उड़ गये, एक के बाद एक आला अधिकारियों का काफिला अस्पताल पहुंचने लगा. एसडीएम ने आकर मोर्चा संभाला और स्थिति गंभीर देख कर आसपास के डाक्टरनर्स और स्वास्थ्य-कर्मी को तत्काल बुलाया. घटना की सूचना पर पूरे शिक्षा विभाग के पदाधिकारी अस्पताल पहुंच कर कैम्प कर रहे हैं.

पूरा सदर अस्पताल बच्चे से पट गया. बच्चे की संख्या के सामने बेड कम हो गया. एक-एक बेड पर तीन-चार बच्चे का इलाज किया जा रहा था.

डाक्टर सहित स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी ताकत झोंक दी. डीएस डा० अखिलेश ने बार-बार परिजनों को धैर्य रखने की अपील करते रहे. बच्चे की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने नशा मुक्ति केन्द्र में बच्चे को शिफ्ट कराया गया. इसी दौरान एक बच्चे की तबियत बिगड़ी लेकिन डाक्टर ने स्थिति पर काबू पा लिया.

घटना को लेकर बच्चों के परिजनों में भारी आक्रोश है. स्कूल के प्रधानाचार्य पर लापरवाही का आरोप लगाया है.
    

सदर अस्पताल के मैनेजर नवनीत चन्द्रा ने बताया कि 140 बच्चे का इलाज किया जा रहा है. फिलहाल बच्चे खतरे से बाहर हैं. एसडीएम वृन्दा लाल ने कहा कि मामले की जांच के बाद दोषी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी.
मध्याह्न भोजन में निकली छिपकली: विषाक्त भोजन खाने से सैकड़ों बच्चे हुए बीमार मध्याह्न भोजन में निकली छिपकली: विषाक्त भोजन खाने से सैकड़ों बच्चे हुए बीमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.