गुरु पूर्णिमा का ध्वजारोहण कर आर एस एस ने समर्पित की गुरु दक्षिणा

मधेपुरा जिला मुख्यालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा गुरु पूर्णिमा उत्सव का आयोजन स्थानीय बड़ी दुर्गा मंदिर परिसर में किया गया जिसमें  लगभग 200 स्वयंसेवकों ने भगवा ध्वज का पूजन एवं समर्पण राशि भेंट किया ।


इस अवसर पर आर एस एस के कोसी विभाग के संघचालक डॉक्टर दीप नारायण यादव ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में होने वाले गुरु पूर्णिमा का अपना एक अलग महत्व है। संघ में गुरु परम पवित्र भगवाध्वज को माना जाता है, क्योंकि भगवा रंग शांति व शक्ति का प्रतीक है । यह अग्नि का भी प्रतीक है जो बुराइयों को जलाकर भस्म करने की क्षमता रखता है । शिवाजी महाराज ने अपने हिंदू साम्राज्य सेना का जब गठन किया था तो यह पताका उनके सेना का प्रतीक था । हमारे देवी देवताओं ने असुरों का नाश इसी भगवा ध्वज के पवित्र सानिध्य में किया था । राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ में जब गुरु की खोज की गई तो लोगों में अनेक राय थी । स्थापना काल के लोगों ने कहा था कि किसी व्यक्ति को गुरु बनाया जाए । लेकिन डॉक्टर हेडगेवार ने परम पूज्य भगवा ध्वज को संघ का गुरु बनाया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक वर्ष में एक बार गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु दक्षिणा का समर्पण करता है । संघ का काम इसी समर्पण राशि से पूरे वर्ष भर चलता है । इसके बाद कोई चंदा नहीं लेती है  

इस अवसर पर जिला व्यवस्था प्रमुख रंजन जी, तरुण जी, गणेश जी, गुलजार जी, जीवानंद, विस्तारक आलोक जी, श्याम जी सुनील जी, नीरज बबलू मिथिलेश जी के अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ ललन अदरी, सुग्रीव जी, अभिषेक, उपेंद्र भारत, राजीव, सनातन, संतोष राज तथा भाजपा के विधानसभा प्रत्याशी रहे डॉक्टर विजय कुमार विमल, महामंत्री दिलीप सिंह, दीपक यादव, डॉ अरविंद अकेला, गणेश गुंजन, पूर्व भाजपा अध्यक्ष अनिल यादव, मकेश्वर प्रसाद यादव, त्रिभुवन मंडल, अभिषेक, विक्की विनायक, रोहित सहित अन्य कई स्वयंसेवक उपस्थित थे।

दूसरी ओर पतंजलि योग समिति द्वारा भी रास बिहारी विद्यालय में गुरु पूर्णिमा का आयोजन किया गया । इस अवसर पर डॉ सच्चिदानंद, डॉ भूपेंद्र मधेपुरी, डॉ नंद किशोर, प्रो रीता कुमारी, डॉ निरोध, पैक्स अध्यक्ष दीपक कुमार आदि ने संबोधित किया ।
गुरु पूर्णिमा का ध्वजारोहण कर आर एस एस ने समर्पित की गुरु दक्षिणा गुरु पूर्णिमा का ध्वजारोहण कर आर एस एस ने समर्पित की गुरु दक्षिणा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.