जरूरी खबर: आखिर फर्जी जाॅब पोर्टल के खिलाफ एल्स्टाॅम ने मधेपुरा में दर्ज करा दी एफआईआर

आखिर फर्जी जाॅब पोर्टल के जरिये रेल इंजन फैक्ट्री के नौकरी दिलाने के लिए निकाले गए विज्ञापन पर एल्स्टाॅम गंभीर हुआ और मामला अब फर्जी वेबसाईट पर एफआईआर तक पहुँच गया है. 


हम अपने पाठकों को बता दें कि मधेपुरा टाइम्स ने रेल इंजन कारखाने में फर्जी वेबसाईट के माध्यम से नौकरी के लिए निकाली गई वेकेंसी की खबर प्रमुखता से छापी थी. इसके बाद अब एल्स्टाॅम ने भी इसके खिलाफ कड़ा कदम उठाया है.


http://melsorg.in जैसी कुछ अनैतिक वेबसाईट/एजेंसियां इंटरनेट एवं व्हाट्सऐप संदेशों के माध्यम से भारतीय रेलवे और एल्स्टाॅम के संयुक्त उपक्रम, मधेपुरा इलेेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राईवेट लिमिटेड में नौकरी के अवसर प्रदान करने का झांसा दे रहे हैं। एल्स्टाॅम ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और इस मामले के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी ने मधेपुरा में पुलिस के पास एफआईआर दर्ज कराई है। जनता को इस मामले में जागरुक बनाकर कंपनी को उम्मीद है कि भोले भाले लोगों को इस घोटाले का शिकार बनने से बचाया जा सकता है।

एल्स्टाॅम के द्वारा जानकारी दी गई कि उपरोक्त वेबसाईट पर दी गई समस्त जानकारी असत्य है। एल्स्टाॅम इंडिया ने नौकरी के इच्छुकों को ऐसी फर्जी रोजगार एजेंसियों से सावधान रहने की चेतावनी दी है। ये ठग नौकरी के इच्छुकों से पैसे एवं व्यक्तिगत/वित्तीय विवरण मांगते हैं एवं फर्जी इंटरव्यू आयोजित करके नियुक्ति पत्र देकर उन्हें ठगते हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एल्स्टाॅम पूरी तरह से योग्यता के आधार पर चयन करता है। हम अपनी नियुक्ति की किसी भी प्रक्रिया या चरण में पैसे या शुल्क नहीं मांगते। एल्स्टाॅम इंडिया ने मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राईवेट लिमिटेड या कंपनी द्वारा संचालित किसी भी सुविधा में नौकरी दिलाने के लिए पैसे या शुल्क वसूलने के लिए किसी भी एजेंसी, कंपनी या व्यक्ति को अधिकृत नहीं किया है।’’

नौकरी के विज्ञापनों की विश्वसनीयता की पड़ताल किए बगैर आवेदकों को इस तरह के ठगों के कारण होने वाली किसी भी क्षति या नुकसान के लिए एल्स्टाॅम इंडिया जिम्मेदार नहीं होगा। कंपनी अनधिकृत पक्षों द्वारा दिलाए गए नौकरी के आश्वासन को स्वीकार नहीं करेगी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘रिक्तियों की सूचना सभी प्रमुख समाचार पत्रों में खुले विज्ञापन द्वारा दी जाती है। रिक्तियों की सूचना हमारी काॅर्पोरेट वेबसाईट http://www.alstom.com/ और http://www.alstom.com/careers/ पर अपलोड की जाती है, जहां विज्ञापन का विवरण, रिक्तियों एवं चयन प्रक्रिया का स्पष्ट उल्लेख होता है। एल्स्टाॅम इंडिया पर कॅरियर के सभी अवसरों का विज्ञापन हमारी आॅफिशियल वेबसाईट एवं हमारे सोशल मीडिया हैंडल्स पर किया जाता है (विवरण नीचे दिया गया है)।’’

अब देखना है कि एल्स्टाॅम के द्वारा एफआईआर दर्ज कराने के बाद पुलिस कब तक फर्जी वेबसाईट के माध्यम से ठगी करने वालों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में सफल हो पाती है.

(वि. सं.)
जरूरी खबर: आखिर फर्जी जाॅब पोर्टल के खिलाफ एल्स्टाॅम ने मधेपुरा में दर्ज करा दी एफआईआर जरूरी खबर: आखिर फर्जी जाॅब पोर्टल के खिलाफ एल्स्टाॅम ने मधेपुरा में दर्ज करा दी एफआईआर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.