Alert!: मधेपुरा रेल इंजन में नियुक्ति को लेकर फर्जी वेबसाईट के माध्यम से की जा रही है ठगी

मधेपुरा और आसपास के इलाकों में विगत एक-दो दिनों से अचानक से व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर एक पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पी.डी.एफ़) फाइल वायरल होना शुरू हुआ, जिसमें मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव, मधेपुरा में 14110 नियुक्तियों की बात कही जा रही है. 


इस विज्ञापन में पांच वर्ष अनुबंध के नाम पर सहायक अभियंता, सुपरवाइजर, तकनीशियन, वेल्डर, पेंटर एवं हेल्पर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने को कहा जा रहा था. साथ ही पेटीएम् के माध्यम से अलग-अलग पद के लिए अलग अलग रूपए की भी मांग की जा रही थी. हालाँकि पत्र मे इतनी जगह गलतियाँ थी कि कोई भी पहली नजर मे इसे फर्जी समझ सकता था परन्तु बेरोजगारी के कारण बहुत छात्र परेशान हुए और एक दूसरे से जानकारी प्राप्त करते रहे.

अधिकारी से बात करने पर उन्होंने इसे सिरे से फर्जी करार दिया. अधिकारी से बात करने पर उन्होंने इसे सिरे से फर्जी करार दिया. उन्होंने कहा कि अलस्टम के द्वारा इस प्रकार की कोई नियुक्ति नहीं निकाली गई है. अधिकारी बतलाते हैं कि फैक्ट्री में किसी प्रकार की नौकरी की सूचना फैक्ट्री के गेट पर स्थित सूचनापट पर लगाया जाता है.

तकनीकी विशेषज्ञ बतलाते हैं कि इस पत्र मे कहीं भी पत्रांक अंकित नहीं हैं. जबकि किसी भी नियुक्ति सम्बंधित नोटिफिकेशन या पत्र मे पत्रांक संख्या दर्ज होती हैं. इसके साथ ही इसके वेबसाइट को हुइज.नेट पर सर्च करने से ज्ञात होता हैं कि इस वेबसाइट को बारह जुलाई 2018 को बनाया गया था और पंजीयन की अंतिम तारीख 25-7-2018 का दिया गया हैं. कोई बड़ी कंपनी इतना शोर्ट टर्म नोटिस नहीं निकलती हैं. अगर कंपनी रजिस्ट्रेशन चार्ज लेती भी हैं तो चालान, ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि सभी माध्यमों से लेती हैं. जबकि इस वेबसाइट मे बस पेटीएम् का विकल्प दिया गया हैं. साथ ही इस वेबसाइट मे जो मधेपुरा शब्द अंकित रेलवे इंजन का फोटो दिया गया हैं वो भी फर्जी फोटोशॉप मे बनाया गया फोटो हैं.  

ज्ञातव्य हो कि पूर्व मे भी छात्र मधेपुरा पोस्ट ऑफिस के द्वारा नौकरी का आवेदन दे कर बड़ी संख्या मे ठगी का शिकार हुए थे. परन्तु मधेपुरा मिडिया और प्रसाशन के त्वरित करवाई के कारण समय रहते पर्दाफाश हो गया था. रेलवे फैक्ट्री के शुरू होते ही कई प्रकार के ठगी का मामला लगातार सुर्खियों मे आ रहा है. (वि. सं.)
Alert!: मधेपुरा रेल इंजन में नियुक्ति को लेकर फर्जी वेबसाईट के माध्यम से की जा रही है ठगी Alert!: मधेपुरा रेल इंजन में  नियुक्ति को लेकर फर्जी वेबसाईट के माध्यम से की जा रही है ठगी  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.