BNMU: परीक्षा विभाग में लगातार हंगामा, नए कुलसचिव के आश्वासन के बाद शांत हुए छात्र

बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में पिछले तीन दिनों से लागातार छात्रों का हंगामा हो रहा है. रिजल्ट पेंडिंग में सुधार को लेकर कुछ कर्मियों द्वारा अवैध वसूली की बात भी सामने आ रही है. 



छात्र महीनों से वि.वि. का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन कहीं कोई छात्रों की समस्या सुनने वाला नहीं है. जिससे छात्रों में आक्रोश पनप रहा है. पेंडिंग रिजल्ट में सुधार सहित परीक्षा संबंधी अन्य कार्यों से विश्वविद्यालय आए छात्रों का कहना है कि वि.वि. में आवेदन दिए हुए एक महीने से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अभीतक आवेदन में कोई कार्य नहीं हुआ है. छात्रों का आरोप है कि वि.वि. कर्मी पैसा ले करके बाद में आवेदन जमा करने वालों का काम कर देता है और जो छात्र पैसे नहीं देते हैं, उनके आवेदनों को रिजल्ट की तरह पेंडिंग में रख देता है.

सोमवार को छात्रों के द्वारा हंगामा किए जाने पर परीक्षा विभाग में कार्यरत कर्मी कार्यालय बंद कर बाहर निकल गए. इसके बाद छात्र और अधिक उग्र होकर वि. वि. प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. छात्रों ने कहा कि जान बुझकर रिजल्ट पेंडिंग कर दिया जाता है. कई छात्रों ने कहा कि वे लोग उत्तर पुस्तिका के छाया प्रति के लिए आवेदन दिया था, लेकिन अब तक उनके उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति उपलब्ध नहीं करवाई गई है. यह वि.वि. प्रशासन के लचर कार्यशैली को दर्शाता है. बताया कि छात्र खुर्शीद आलम, नीतीश कुमार यादव, प्रवीण कुमार, सोनू कुमार, मेघा सिंह सहित सैकड़ों छात्र का परीक्षा परिणाम पेंडिंग है. 

छात्रों से परीक्षा विभाग के कुछ कर्मियों द्वारा किए जा रहे अवैध उगाही पर रोक नहीं लग पाया है. प्रति कुलपति प्रो डॉ फारूक अली ने ऐसे कर्मियों पर कार्रवाई की बात कही थी लेकिन अभीतक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो पाया है. वहीं कुलपति ने छात्रों को हो रही परेशानी को देखते हुए निर्देश दिया था कि छात्रों को आवेदन जमा करते समय संबंधित विभाग द्वारा प्राप्ति रसीद भी दिया जाएगा. जिसपर मामले के निष्पादन संबंधित तिथि भी अंकित रहेगा. ताकि छात्रों को बार-बार वि. वि. का चक्कर नहीं लगाना पड़े. लेकिन कुलपति के निर्देशों को कोई विभाग नहीं मान रहा है.

छात्रों के द्वारा लगभग 2 घंटे तक हंगामा चलता रहा. हंगामे को देख नव पदस्थापित कुलसचिव कर्नल नीरज कुमार ने छात्रों से वार्ता की. वहां उपस्थित सभी छात्रों ने कुलसचिव के समक्ष परीक्षा विभाग की लापरवाही को दर्शाया. छात्रों ने बताया कि उन लोगों को दो महीने से विश्वविद्यालय का चक्कर कटवाया जा रहा है. उन्हें बार-बार विश्वविद्यालय बुलाया जाता है मगर समस्या का कोई हल नहीं निकलता है. विश्वविद्यालय के द्वारा सिर्फ यही जवाब दिया जाता है की काम हो जाएगा. छात्रों ने कहा कि अगर जल्द से जल्द उन लोगों का पेंडिंग रिजल्ट को नहीं सुधारा गया तो उन लोगों को दोबारा परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के गलत कार्य शैली का खामियाजा छात्र क्यों भुगते. 

छात्रों की समस्या सुनने के बाद कुलसचिव ने तुरंत विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया तथा छात्रों के कार्य में कर्मियों की संख्या बढ़ाई गई. कुलसचिव ने कर्मियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द छात्रों की समस्या को दूर करें. छात्रों के जीवन के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कुलसचिव के आश्वासन के बाद छात्र शांत हुए.

बता दें कि इससे पहले भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में नए कुलसचिव कर्नल नीरज कुमार ने पदभार ग्रहण किया है.
BNMU: परीक्षा विभाग में लगातार हंगामा, नए कुलसचिव के आश्वासन के बाद शांत हुए छात्र BNMU: परीक्षा विभाग में लगातार हंगामा, नए कुलसचिव के आश्वासन के बाद शांत हुए छात्र Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.