कोसी में सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं दिलखुश: पीएम मोदी से वीसी के जरिये रूबरू हुए आर्यागो कैब निदेशक

कोसी में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, पर जब प्रतिभा को देश स्तर पर पहचान मिले तो इलाके का विकास चाहने वालों का सीना तो गर्व से चौड़ा होगा ही. 


बड़े शहरों की तर्ज पर इस इलाके में पहली बार कैब सेवा देने की हिम्मत रखने वाले इस शख्स दिलखुश की कहानी की चर्चा अब दूर तक होने लगी है. यहाँ तक कि बुधवार को देश भर के जिन सौ लोगों और बिहार के छ: लोगों से ‘स्टार्ट अप इंडिया’ के तहत भारत के प्रधानमंत्री रूबरू हुए, उनमें सहरसा जिले के बनगाँव निवासी दिलखुश भी एक थे. बता दें कि आर्यागो कैब के निदेशक दिलखुश कुमार कोसी प्रमंडल क्षेत्र के एकलौते स्टार्ट-अप हैं  ।

इलाके की पहली कैब सेवा है ‘आर्यागो’  
 


सबसे पहले हम आपको ये बता दें कि कोसी के इलाके में ‘आर्यागो’ कैब सेवा की धमाकेदार शुरुआत दिलखुश ने ही की है और रोज नए कॉन्सेप्ट के साथ इस सेवा के आगे बढ़ने की रफ़्तार को देखकर ऐसा ही लगता है कि इस इलाके के लोगों की आवागमन सम्बंधित कई बड़ी समस्याएं निकट भविष्य में हल हो सकती है.


आर्यागो की सुविधा मधेपुरा, सहरसा और सुपौल के इलाके में सफलतापूर्वक बहाल कर दी गई है और महानगरों की ‘ओला’ या ‘उबर’ की तर्ज पर हमारे इलाके की शान बनने जा रही है आर्यागो. अभी आप इलाके में किसी भी वक्त आर्यागो की सेवा का लाभ उठा सकते हैं.


‘बन्दे में बहुत दम है’


आर्यागो कैब के निदेशक दिलखुश कुमार सहरसा जिले के बनगाँव निवासी
बस चालक पवन खां के पुत्र हैं. कैब सेवा को लेकर मधेपुरा टाइम्स कार्यालय में दिलकुश से हमारी बातें हुईं और हमने कई संभावनाओं-आशंकाओं पर उनकी राय जाननी चाही. उन्होंने सेवा के लिए उपलब्ध कई तरह के वाहनों जिनमें लग्जरी कार भी शामिल हैं, को भी दिखलाया. घंटों बातचीत के बाद निष्कर्ष के तौर पर हम कह सकते हैं कि ‘बन्दे में बहुत दम है’.

एप या कॉल के जरिए 20 मिनट के अन्दर पा सकते हैं सेवा 

 
दिलखुश ने पूरी जानकारी देते हुए बताया कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ‘aryago’ एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर ओला या उबर की तरह मधेपुरा-सहरसा-सुपौल में इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है. बताया कि नेटवर्क स्लो आदि की समस्या को देखते हुए हमने एक नम्बर भी जारी किया है. मोबाइल नंबर 7481055055 पर कॉल करके भी आर्यागो कैब बुक कराया जा सकता है. मधेपुरा में वर्तमान में जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर के अन्दर कहीं भी इस सेवा के तहत वाहन बुलाया जा सकता है और इससे पूरे प्रमंडल में किसी भी कोने की सेवा ली जा सकती है. स्थानीय लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आर्यागो कैब ने ‘सिटी सेवा’ नाम से एक अलग सर्विस शुरू की है. इसके तहत मात्र 139/- रू० में शहर भर में कहीं भी अच्छे कार की सेवा ली जा सकती है.


कई महत्वकांक्षी योजनाओं से बदलेंगे इलाके की सूरत 

वैसे दिलखुश की कई महत्वकांक्षी योजनाओं में इस सेवा को पूरे बिहार में लागू करना है. इलाके के लोगों में संवेदना जगाने और जागरूकता के
उद्येश्य से आर्यागो कैब ने बेटी के जन्म पर अस्पताल से उस परिवार को मुफ्त कैब सेवा उपलब्ध करने की भी घोषणा की है. पीएम मोदी से रूबरू होने के बाद अति उत्साहित दिलखुश बताते हैं कि इन सेवाओं के अलावे उन्होंने सहरसा से ‘एयर टैक्सी और एयर एम्बुलेंस’ सेवा के लिए भी प्रयासरत हैं ताकि गंभीर स्थिति में रोगियों को कुछ ही देर में पटना तक पहुँचाया जा सके. 

जाहिर है इलाके की सूरत बदलने की न सिर्फ ख्वाहिश रखने बल्कि उस दिशा में सफल हो रहे दिलखुश पर मैनेजमेंट में पढ़ाने के लिए यदि किताब लिखी जा रही है और डॉक्यूमेंट्री बनाई जा रही है तो निश्चित रूप से ये गरीब परिवार के इस शख्स के संघर्ष की अद्भुत कहानी है जो इलाके के लाखों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं.
(आर. के. सिंह)
कोसी में सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं दिलखुश: पीएम मोदी से वीसी के जरिये रूबरू हुए आर्यागो कैब निदेशक कोसी में सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं दिलखुश: पीएम मोदी से वीसी के जरिये रूबरू हुए आर्यागो कैब निदेशक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.