07 अप्रैल 2018

सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम के तहत रात्रि चौपाल का आयोजन


सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम के तहत प्रखंड मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के खुरहान पंचायत   स्थित प्राथमिक विद्यालय भागवतपुर वासा के प्रांगण में जिला पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने रात्रि चौपाल लगाया। 

रात्रि चौपाल का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जिला जल एवं स्वच्छता समिति सहित डीआरडीए के सौजन्य से आयोजित किया गया। रात्रि चौपाल के द्वारा उपस्थित हजारों लोगों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी मधेपुरा मो सोहैल ने कहा कि यह क्षेत्र प्रत्येक वर्ष बाढ़ से प्रभावित रहता है एवं बाढ़ के दिनों में शौचालय नहीं रहने पर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । शौच जाने के क्रम में कितनी जान बाढ़ के दौरान चली जाती है । उन्होंने कहा कि बच्चा जब जन्म लेता है तो शौच होता है एवं इंसान जब मरता है तो उससे पहले शौच होता है। इसलिए शौचालय की कितनी आवश्यकता है यह सब लोग जानते हैं. इस दौरान उन्होंने खुले में शौच करने से उत्पन्न होने वाली बीमारियों के बारे में बताते हुए कहा कि जो मक्खी शौच पर बैठती है वही मक्खी उड़कर हमारे घर एवं खाना पर बैठ जाती है जो हजारों बीमारियों का जड़ है। 

उन्होंने लोगों से शौचालय बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के निर्मल भारत योजना के तहत दस हजार एवं मुख्यमंत्री स्वच्छता अभियान के तहत दो हजार दिए जा रहे हैं । सरकार द्वारा नियमों में शिथिलता बरतते हुए अब पूरे वार्ड को बिना ओडीएफ घोषित किए हुए भी लाभार्थियों को राशि दी जा रही है. उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण हो इसके लिए जीविका को बारह लाख रुपया दिया गया है जिससे जीविका के द्वारा ऋण लेकर शौचालय का निर्माण कर सकें । उन्होंने कहा कि पूरे जिले को 31 दिसंबर 2018 तक स्वच्छ बनाने का निर्णय लिया गया है. स्वच्छ भारत एवं स्वच्छ बिहार का निर्माण बिना शौचालय निर्माण का नहीं हो सकता है ।  इसलिए शौचालय निर्माण आवश्यक है ।  

इस दौरान डीडीसी मधेपुरा मुकेश कुमार ने भी शौचालय निर्माण करने का आह्वान किया। रात्रि चौपाल के दौरान एसडीओ उदाकिशुनगंज मोहम्मद एस जेड हसन,  बी डी ओ आलमनगर मिनहाज अहमद, सीओ विकास कुमार सिंह, प्रखंड प्रमुख वर्षा कुमारी, मुखिया कंचन देवी, सतीश मंडल, सुबोध ऋषिदेव, मुखिया प्रतिनिधि अनिल सिंह, सत्येंद्र प्रसाद यादव, राजाराम, मध्य प्रदेश से आए स्वच्छाग्रही के अलावे बड़ी संख्यां में लोग मौजूद थे.

जीविका दीदी जिला से आए वरीय पदाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित हजारों लोग रात्रि चौपाल में शामिल थे।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...