17 मार्च 2018

न्याय का तोहफा: उदाकिशुनगंज में बहुप्रतीक्षित सब जज कोर्ट का हुआ उद्घाटन

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडलीय न्यायालय के अंतर्गत आज सब-जज कोर्ट के उद्घाटन के साथ ही उदाकिशुनगंज अनुमंडल के लाखों लोगों के लिए न्याय और भी सुलभ हो गया.
पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तथा मधेपुरा न्यायमंडल के निरीक्षी न्यायाधीश श्री जितेन्द्र मोहन शर्मा ने आज सब जज कोर्ट की स्थापना से सम्बंधित शिलापट्ट का अनावरण कर तथा फीता काट कर सब जज न्यायालय का उद्घाटन किया. सब जज कोर्ट की स्थापना तथा उद्घाटन से सम्बंधित समारोह में बिहार सरकार के विधि सचिव सुरेन्द्र प्रसाद शर्मा ने सरकार के नोटिफिकेशन को पढ़कर सुनाया. स्वागत भाषण मधेपुरा के जिला न्यायाधीश मजहर इमाम ने दिया जबकि धन्यवाद ज्ञापन मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल ने किया. 

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद न्यायमूर्ति तथा अन्य के द्वारा न्यायालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम भी किया गया.
मौके पर पटना उच्च न्यायालय के माननीय न्यायमूर्ति श्री जितेन्द्र मोहन शर्मा, सरकार के विधि सचिव सुरेन्द्र प्रसाद शर्मा, जिला न्यायाधीश मजहर इमाम, मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल, पुलिस अधीक्षक विकास कुमार के अलावे उदाकिशुनगंज के सैंकड़ों अधिवक्ता उपस्थित थे.

बता दें कि उदाकिशुनगंज अनुमंडलवासियों को सब जज कोर्ट के रूप में न्याय के क्षेत्र में एक और तोहफा मिला है। इस कोर्ट के चालू होने से अब अनुमंडल वासियों को जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। लोगो की परेशानी कम करने के उदेश्य से सबजज कोर्ट चालू किया गया है। गौरतलब हो कि 21 मई 1983 ई. को उदाकिशुनगंज को अनुमंडल का दर्जा प्राप्त हुआ। उस उक्त महज अनुमंडल दंडाधिकारी का न्यायालय ही शुरू हो पाया। अनुमंडल का पूर्ण दर्जा प्राप्त नहीं होने से लोग परेशान थे। अनुमंडलवासियों की चिरलंबित मांगें 7 सितम्बर 2014 को पूरी हुई । इस दिन अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय और जेल का उदघाटन हुआ। कोर्ट का उदघाटन पटना हाई कोर्ट के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश सुश्री रेखा एम दोषित के हाथों हुआ. 

इस न्यायमंडल के तहत सब जज कोर्ट के आज हुए उद्घाटन के बाद अब जमीन जगह से जुड़े अनुमंडल के सभी छोटे-बड़े मामलों की सुनवाई उदाकिशुनगंज कोर्ट में ही होगी. इससे पहले मधेपुरा में पदस्थापित अपर मुख्य न्यायाधीश सह सब जज नीरज कुमार का पदस्थापन उदाकिशुनगंज के सब जज के रूप में हुआ है.

बताते चलें कि पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तथा मधेपुरा न्यायमंडल के निरीक्षी न्यायाधीश श्री जितेन्द्र मोहन शर्मा ने गुरूवार और शुक्रवार को मधेपुरा जजशिप का निरीक्षण किया और आज उदाकिशुनगंज में सब जज न्यायालय का उदघाटन करने के बाद वे पूर्व से निर्धारित समय से पटना के लिए प्रस्थान कर गए.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...