बूथ स्थानान्तरण मामला: बीडीओ के जांच रिपोर्ट को जिले के अधिकारी नहीं भेज रहे निर्वाचन आयोग, मतदाताओं में आक्रोश

आगामी पंचायत चुनाव को लेकर मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के इसरायन बेला पंचायत के एक बूथ के जगह को बदल देने के बाद से वहां के मतदाताओं के बीच इस बात को लेकर आक्रोश गहराने लगा है.
       पंचायत के मतदाता केंद्र संख्यां. 247 एवं 248 को पूर्व स्थान उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बेलासदी से बदल कर 3 किलोमीटर दूर मतदान केंद्र संख्यां 246 के साथ कर देने पर लोगों इसरायण बेला पंचायत के वार्ड नं. 3 तथा आसपास के लोगों ने इसपर आपत्ति जताते हुए आशंका व्यक्त की कि इससे पूर्व के मतदान केंद्र के आसपास रहने वाले वृद्ध, दिव्यांग तथा महिला मतदाता मतदान से वंचित रह जायेंगे.
      मामले पर पूरा प्रकाश डालते हुए इसरायन बेला पंचायत के वार्ड नं. 3 के मतदाता सह मधेपुरा के वरीय अधिवक्ता जवाहर झा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि जो कारण दर्शा कर बूथ का स्थान बदला गया कि नया बूथ वर्तमान मुखिया के घर से 100 मीटर की दूरी है, वो गलत है. हमने वैकल्पिक रूप से पूर्व स्थान से 500 मीटर उत्तर या पश्चिम दो जगह सुझाते हुए जिला पदाधिकारी से मतदान केंद्र को अवस्थित करने का आग्रह किया था. जिसपर जिला से पत्रांक 170 दिनांक 12.03.2016 के द्वारा कुमारखंड बीडीओ ओ जांच का भार सौंपा गया गया. कुमारखंड बीडीओ ने भी अपना जांच प्रतिवेदन 22 मार्च को जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय को सौंप दिया जिसमें उन्होंने हमारे द्वारा की गई शिकायत को सही माना और बताए गए दो वैकल्पिक स्थान मतदान केंद्र के लिए सुझाए.
      अधिवक्ता श्री झा ने बताया कि मतदान केंद्र परिवर्तन के लिए जांच रिपोर्ट राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाना था पर जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी इसे आश्वासन देकर टालते रहे हैं. जबकि उक्त पंचायत में चुनाव प्रथम फेज में ही 24 अप्रैल को होना है. जांच प्रतिवेदन भेजने में देरी कर पूरी प्रक्रिया को निरर्थक करने का प्रयास किया जा रहा है और कुछ निहित स्वार्थ भी इसमें काम कर रहे हैं.  
बताया गया कि उधर बीडीओ पर जांच प्रतिवेदन बदलने का दवाब है जिससे आम मतदाताओं में आक्रोश बढ़ रहा है. ऐसे में यदि जाँच प्रतिवेदन राज्य निर्वाचन आयोग को अविलम्ब नहीं भेजा गया तो सम्बंधित मतदाताओं ने जिला निर्वाचन कार्यालय के सामने आमरण अनशन पर बैठने का निर्णय लिया है.
बूथ स्थानान्तरण मामला: बीडीओ के जांच रिपोर्ट को जिले के अधिकारी नहीं भेज रहे निर्वाचन आयोग, मतदाताओं में आक्रोश बूथ स्थानान्तरण मामला: बीडीओ के जांच रिपोर्ट को जिले के अधिकारी नहीं भेज रहे निर्वाचन आयोग, मतदाताओं में आक्रोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 05, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.