प्रशिक्षित बढ़ई की हुई ऑनलाइन परीक्षा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कई अन्य ट्रेडों की पढ़ाई जल्द

कुशल प्रशिक्षित बढ़ई की ऑनलाइन परीक्षा शनिवार को समिधा ग्रुप में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के रिकोगिनेशन ऑफ़ प्रियर लर्निंग के अंतर्गत ली गई. एक सौ पूर्व प्रशिक्षित बढ़ई का ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा दिल्ली से आयी भारत सरकार दुवारा गठित एस्सेस्टमेंट टीम एस्पैरिंग माइंड की देखरेख में संपन्न हुई. एस्सेस्टमेंट टीम के ओर से गौरव कुमार, आशीष शर्मा और राकेश कुमार के निगरानी में परीक्षा ली गयी.
     समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने बतलाया कि यह पहला मौका है जब जिले के प्रशिक्षित बढ़ई को एग्जाम पास करने के बाद भारत सरकार दुवारा प्रमाणपत्र दिया जायेगा. इस पूरी प्रक्रिया में छात्रों से फॉर्म भरने से लेकर प्रमाणपत्र प्राप्त करने तक में किसी भी प्रकार का कोई शुल्क अदा नहीं करना होता हैं, और परीक्षा पास करने के बाद सरकार द्वारा छात्र के अकाउंट में सीधे प्रोत्साहन राशि के तौर पर पांच सौ रूपए प्रति छात्र अदा की जाती हैं. परीक्षा शुरू होने के पूर्व छात्रों को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के कोसी सयोजक राहुल कुमार ने कहा कि समिधा ग्रुप ने नए सिरे से मधेपुरा को गढ़ने का काम किया हैं. लगातार समाज के लिए कुछ न कुछ पहल करने के कारण समाज के सभी पढ़े लिखे लोगो का पूर्ण सहयोग संस्था के साथ बना हुआ हैं.
     साथ ही जानकारी दी गयी बचे हुए कुछ छात्रों की परीक्षा आगे होगी और पुनः एक मई से नए फॉर्म भरवाए जायेंगे. आगे ऑटोमोबाइल, प्लम्बर, सिक्यूरिटी गार्ड, बैंकिंग फाइनेंस एंड डेफ रिकवरी सहित दस अलग अलग ट्रेड की शुरुआत की जाएगी.
(नि.सं.)
प्रशिक्षित बढ़ई की हुई ऑनलाइन परीक्षा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कई अन्य ट्रेडों की पढ़ाई जल्द प्रशिक्षित बढ़ई की हुई ऑनलाइन परीक्षा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कई अन्य ट्रेडों की पढ़ाई जल्द Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 25, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.