बिना जमीन अधिग्रहण किये सड़क निर्माण पर ग्रामीण आक्रोशित

मधेपुरा जिले के बिहारीगंज में गैमन इंडिया कंपनी द्वारा निर्माणाधीन एसएच 91 सड़क मार्ग निर्माण का मामला ग्रामीणों के आक्रोश के कारण गहराने लगा है.
        मिली जानकारी के अनुसार बिहारीगंज के लक्ष्मीपुर के ग्रामीणों ने मधेपुरा के जिलाधिकारी को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है. आवेदक राजीव कुमार,अमोद कुमार मेहता,दीपनारायण मेहता,कैलाश रजक आदि का कहना है कि सरकारी नियमानुसार न तो उन्हें कोई सरकारी नोटिस और न हीं कोई मुआवजे की राशि मिली पर कंपनी ने उनकी जमीन पर काम कराना आरंभ कर दिया गया.
          यह भी कहा गया कि भूअर्जन कार्यालय मधेपुरा के अनुसार वर्ष 1980 ई. में पीडब्लू डी के द्वारा उक्त ग्राम के पीरपांती से बजरंगबली मंदिर तक 40 से 60 कड़ी तक जमीन का अधिग्रहण किया गया था. उसके बाद आगे सड़क की लंबाई पूर्व की भांति 40 कड़ी ही छोड़ दिया गया. अब जब गैमन इंडिया के द्वारा उक्त सड़क मार्ग पर काम आरंभ किया और जब ग्रामीणों की जमीन कटने लगी तो ऐसे लोगों ने आक्रोश जाहिर कर कंपनी के कार्यों का विरोध किया और उक्त मामले से जिला पदाधिकारी का अवगत करा न्याय की गुहार लगाई है. ग्रामीणों का कहना है कि जहां तक सरकारी जमीन है वहां तक निर्माण करे उससे कोई एतराज नहीं है। जब उनके निजी जमीन में सड़क का निर्माण होगा तो उसे उसका मुआवजा मिले.
(रिपोर्ट: रानी देवी)
बिना जमीन अधिग्रहण किये सड़क निर्माण पर ग्रामीण आक्रोशित बिना जमीन अधिग्रहण किये सड़क निर्माण पर ग्रामीण आक्रोशित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 24, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.