'सपने वो हैं जो जगते हुए देखें और रात में सोने न दें': कौन बनेगा लखपति का फायनल

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड मुख्यालय में नये वर्ष के शुभअवसर पर जनता उच्च विद्यालय परिसर में आर्यमट्ट लोक सेवा समिति चौसा के बैनर तले बच्चों की प्रतिभा को उजागर करने वाली ‘कौन बनेगा लखपति’ क्विज प्रतियोगिता का फाईनल एवं बच्चों के कैरियर कॉन्सेलिंग क्लासेस का आयोजन एक समारोह को आयोजित कर किया गया. समारोह का उद्घाटन चौसा थानाध्यक्ष सुमन कुमार सिंह एवं समिति के निदेशक रमण कुमार राही ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.
     समिति द्वारा आयोजित ‘कौन बनेगा लखपति ’क्विज प्रतिषेगिता के फाइनल में मात्र दो छात्राएं रूबी कुमारी, मुस्कान कुमारी सफल हो पाई, जिनसे होस्ट रंजीत कुमार ने बड़े ही सरल एवं आसान सवाल पूछे. बावजूद इसके बच्चे समय पर सही जवाब नहीं दे पा रहे थे. प्रतियोगिता में शामिल मनीष कुमार, विकास कुमार, चंदन कुमारी, मुनमुन कुमारी, रूपेश कुमार, स्वीटी कुमारी, ओम प्रियदर्शी, प्रियतम कुमार, रौशनी कुमारी और मधु कुमारी को उपस्थित पदाधिकारियों एवं समिति के सदस्यों के हाथों पुरस्कार प्रदान किया गया.
           प्रतियोगिता में शामिल बच्चों के मार्गदर्शन के लिए कैरियर काउंसिलिंग क्लासेस का भी आयोजन किया गया. अपने संबोधन में भागलपुर सदर के बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता ने कहा कि समाज के हर लोगों का शिक्षित होना बहुत जरूरी है. शिक्षा के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. उन्होंने प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करें, पर भी बच्चों को जानकारी दी. चौसा बीडीओ मिथिलेश बिहारी वर्मा ने कहा कि हमारे जमाने में इस तरह के विद्यालय और इतने संसाधन हमें नहीं मिला करते थे लेकिन कड़ी मेहनत, लगन और इच्छा शक्ति की बदौलत यहां तक पहुंचे. सपने वो है जो दिन में जागते हुए देखें और रात में सोने ना दे. उन्होने अपने छात्र जीवन की कहानी एवं कई सफल व्यक्ति की चर्चा कर बच्चों का मार्गदर्शन किया. थानाध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने कहा कि प्रयास कभी मरता नही है. समय का सही तरीके से सदुपयोग करें. असफलता, सफलता की ओर बढ़ने का एक कदम है. किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले सच्ची सोच पैदा करें.
    सामाजिक शैक्षणिक कल्याण संघ के सचिव संजय कुमार सुमन, आयोजन समिति के निदेशक रमण कुमार राही, कार्यक्रम प्रभारी संतोष कुमार ने कहा कि आत्मविश्वास से बढ़ कर कोई चीज नहीं है. हम जो भी संकल्प लें उसे हर हाल में पूरा करें. अपने सपने को साकार कर अपने परिवार एवं समाज का नाम रौशन करें. किसी भी परिस्थिति में आप अपने आत्मविश्वास को डिगने ना दें.
         समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत केशव कुमार, सुंदन कुमार, घनश्याम कुमार, सोनू कुमार, आशीष कुमार, राहुल कुमार, राजवर्द्धन कुमार, कुंदन कुमार, जवाहर चौधरी, आशीष कुमार, भूपेन्द्र पासवान, शिक्षक शाकिब नैयर, रंजीत कुमार, प्रमोद प्रियदर्शी, देवांशु कुमार देव ने बुके एवं डायरी प्रदान कर सम्मानित किया. कार्यक्रम का संचालन कुंजबिहारी शास्त्री ने किया.
'सपने वो हैं जो जगते हुए देखें और रात में सोने न दें': कौन बनेगा लखपति का फायनल 'सपने वो हैं जो जगते हुए देखें और रात में सोने न दें': कौन बनेगा लखपति का फायनल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 02, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.