मधेपुरा के छात्रों की 'उड़ान': समिधा ग्रुप में 7 दिवसीय मोटिवेशनल वर्कशॉप की हुई शुरुआत

ग्रामीण इलाके के छात्रों में आत्मविश्वास का स्तर ऊपर उठाने और व्यक्तित्व विकास के उद्देश्य से मधेपुरा जिला मुख्यालय के समिधा ग्रुप में सात दिवसीय मोटिवेशनल वर्कशॉप “उडान” की हुई शुरुआत आज हुई. इस मोटिवेशनल वर्कशॉप में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बी.टेक. और मार्केटिंग मैनेजमेंट का कोर्स आईआईटी दिल्ली से की हुई सॉफ्टस्किल एक्पर्ट श्रुति झा मुख्य वक्ता के तौर पर हैं.
       7 दिवसीय मोटिवेशनल वर्कशॉप का उद्घाटन आज दिन में जवाहर पासवान, सिंडिकेट सदस्य, भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, दिलीप कुमार झा, अध्यक्ष समिधा ग्रुप, संतोष कुमार झा, सि. आर. ऍम., भारतीय स्टेट बैंक, अमिताभ, दैनिक हिन्दुस्तान तथा राकेश सिंह, मधेपुरा टाइम्स ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया.
            उद्घाटन के बाद छात्र-छात्राओं से खचाखच भरे हॉल में सिंडिकेट सदस्य जवाहर पासवान ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि  शिक्षा के अलावा छात्रों में एक अलग निखरा हुआ पर्सनल्टी का होना आज की जरुरत बन चुकी हैं और बिना बदलाव के उपलब्धि संभव नहीं हैं.  समिधा ग्रुप के अध्यक्ष दिलीप कुमार झा का कहना था कि आज के समय में जितना जरुरी हैं कि आप जानते कितना हैं, उससे भी ज्यादा जरुरी हैं कि आप उसे प्रस्तुत कैसे करते हैं. और यह वर्कशॉप ग्रामीण छात्रों के भविष्य के लिए अतिआवश्यक हैं. 
         मधेपुरा टाइम्स के संपादक राकेश सिंह  ने कहा कि शहरीकरण के दौर में समाज तेजी बदल रहा हैं और इस बदलाव के अच्छे पहलू में ढल जाना ही मनुष्य का स्वभाव होना चाहिए. मोटिवेशन के अभाव में जानकारी होने के बाद भी छात्र अक्सर पिछड़ जाया करते हैं. अतः जरुरी है कि समाज के विकास के लिए हमारे सोच में भी बदलाव हो, और सोच बदलने के लिए मधेपुरा को इस तरह के वर्कशॉप की बार-बार जरूरत हैं. वहीँ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने कहा कि परिवर्तन स्वाभाविक और प्राकृतिक प्रक्रिया हैं, जो बदल नहीं सकता. उसका अंत निश्चित हैं और मधेपुरा के छात्रों में तेजी से मानसिक बदलाव करते हुए उन्हें आज के परिवेश में ढालना ही प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य हैं. 
         प्रोग्राम के पहले दिन श्रुति झा ने छात्रों से उसके रुझान, लक्ष्य और उसे कैसे प्राप्त किया जाए, जैसे विषयों पर चर्चा की. साथ ही छात्रों के शिक्षा के स्तर को भी जांचा. प्रोजेक्टर और प्रेजेंटेशन के माध्यम से वीडियो और मुख्य बातों को छात्रों के बीच शेयर किया. अपने में बदलाव के लिए कार्य्रक्रम मे हिस्सा ले रहे दो सौ छात्रों का उत्साह चरम पर था और वो इंटरेक्टिव तौर पर प्रश्नों का जवाब दे रहे थे.
        सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा ने बताया कि दूसरे दिन समय प्रबंधन, ड्रेस प्रबंधन, तनाव प्रबंधन, कम्युनिकेशन, बॉडी लैंग्वेज, क्लास प्रबंधन, हेजिटेशन, अर्थ प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी. कार्यक्रम में मंच संचालन समीक्षा यदुवंशी ने किया.
मधेपुरा के छात्रों की 'उड़ान': समिधा ग्रुप में 7 दिवसीय मोटिवेशनल वर्कशॉप की हुई शुरुआत मधेपुरा के छात्रों की 'उड़ान': समिधा ग्रुप में 7 दिवसीय मोटिवेशनल वर्कशॉप की हुई शुरुआत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 26, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.