जिलाधिकारी के निरीक्षण के बाद भी मधेपुरा के सबसे भीड़ वाले छठ घाट पर अबतक गंदगी की भरमार: सफाई का जिम्मा अब उठाया श्रद्धालुओं ने

मधेपुरा नगर परिषद् की लापरवाही और उदासीनता के बारे में जितने भी शब्द लिखे जाएँ, कम पड़ जायेंगे. शायद मधेपुरा की आम जनता के भलमनसाहत को कमजोरी मान अधिकारी और जनप्रतिनिधि अपने तरीके से काम करने के आदी हो चुके हैं.
    आज से भले नहाए-खाय के साथ चार दिनों तक चलने वाले आस्था के महापर्व की शुरुआत हो चुकी हो, पर मधेपुरा में छठ के घाटों की सफाई करने के लिए अभी तक प्रशासन या नगर परिषद् के अधिकारी और वार्ड पार्षद गंभीर नहीं दीखते हैं. नगर परिषद् क्षेत्र के सबसे बड़े भिरखी पुल घाट जहाँ छठ की शाम और सुबह सबसे अधिक भीड़ रहती हैं और साथ ही जहाँ दुर्घटनाओं की सम्भावना भी अधिक रहती है, वहां जिला प्रशासन के अधिकारी अबतक उदासीनता दिखा रहे हैं.
    बता दें कि अभी दो दिन पहले ही मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल ने जिला मुख्यालय के छठ घाटों का निरीक्षण किया था और सफाई एवं सुरक्षा को लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए थे. पर उनके जाते ही उनका आदेश कनीय अधिकारियों और जुड़े जनप्रतिनिधियों ने ठंढे बस्ते में रख दिया.
    नतीजा शून्य देखकर आज श्रद्धालुओं ने अपने खर्चे से मजदूर लगाकर सफाई शुरू करवा दी. घाट और यहाँ नदी की हालत अत्यंत ही नाजुक है. पानी में गंदगी और जलकुम्भी की मात्रा इतनी ज्यादा है कि यदि इसकी ढंग से सफाई न करवाई गई तो ये नदी में जाने वालों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. वहां मौजूद दर्जनों लोगों ने प्रशासन के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की और कहा कि लाचार होकर हम अपनी व्यवस्था खुद कर रहे हैं. उधर जिला मुख्यालय के वीमेंस कॉलेज घाट पर भी श्रद्धालु स्वयं सफाई कार्य में लगे हुए थे.
       नगर परिषद् भी शायद इसी इन्तजार में है कि लोग तो छठ मनाएंगे ही, चलो एक-दो दिन शरीर मत हिलाओ, सब खुद-ब-खुद हो जाएगा. 
   देखिये इस वीडियो में गंदगी का आलम और लोगों की नाराजगी. यहाँ क्लिक करें.
(नि.सं.)
जिलाधिकारी के निरीक्षण के बाद भी मधेपुरा के सबसे भीड़ वाले छठ घाट पर अबतक गंदगी की भरमार: सफाई का जिम्मा अब उठाया श्रद्धालुओं ने जिलाधिकारी के निरीक्षण के बाद भी मधेपुरा के सबसे भीड़ वाले छठ घाट पर अबतक गंदगी की भरमार: सफाई का जिम्मा अब उठाया श्रद्धालुओं ने Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.