साक्षर और संगठित हो ताकि हो बेहतर भारत का निर्माण: राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम

आज समिधा ग्रुप प्रांगण स्थित चन्द्र तारा मेमोरियल हाल में नेहरु युवा केंद्र, मधेपुरा के सौजन्य से एक दिवसीय कार्यक्रम राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रमके अंतर्गत पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
          कार्यक्रम का उद्द्घाटन मुख्य अतिथि डॉ० नरेन्द्र श्रीवास्तव (उप कुलसचिव B.N.M.U), डॉ० जयप्रकाश यादव (सीनेट सदस्य), महेश पासवान (निर्वाचन पदाधिकारी), दीपक यादव (पैक्स अध्यक्ष), सुधा संध्या (हेल्थ कोर्डिनेटर), राहुल यादव (कोशी संयोजक, A.V.B.P), सत्यनारायण प्रसाद यादव (लेखा पाल NYC) ने एक साथ दीप प्रज्वलित करके की. मधेपुरा जिला के चार प्रखंड मधेपुरा सदर, मुरलीगंज, शंकरपुर और कुमारखंड  से 320 युवाओं ने हिस्सा लिया.
         पल्लवी राय ने महिला सशक्तिकरण, श्रेया ने सामाजिक मुद्दे, रूपा ने पर्यावरण सुरक्षा, अन्नू कुमारी ने AIDS, साक्षी कुमारी ने दहेज़ प्रथा, स्नेहा मुस्कान ने स्वच्छता और सफाई, जेनी मार्टिना ने महिला शिक्षा, शालू ने बाल विवाह जैसे विभिन्न विषय पर अपनी बात रखी.
          प्रोग्राम के सत्र की शुरुआत पतंजलि योगपीठ के जिलाध्यक्ष सिंह जी के गाइड में योगाभ्यास से हुआ. उद्घाटनकर्ता  डॉ० नरेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र विश्व में युवाओं का सबसे बड़ा संगठन है. आप सभी युवा ही भारत के रीढ़ हैं. अत: अपने को साक्षर हो कर संगठित हो ताकि बेहतर भारत का निर्माण हो सके. डॉ जयप्रकाश यादव ने कहा कि युवाओं को राजनीति में आगे आना चाहिए. यह संगठन नेतृत्व विकास का भी काम करती है. नरेश पासवान ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर बोलते हुए कहा  स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ आत्मा का वास होता है.
ग्रामीण समाज में रहते हुए भी स्वाध्याय के बल पर उपलब्धि हासिल की जा सकती है. श्रीमती सुधा संध्या ने महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर कहा कि महिलाओं  को जो सम्मान का अधिकार मिला है उसका समाज में उपयोग होना चाहिए. सशक्तिकरण का मतलब कही से उदंडता नहीं है. सशक्त महिला ही सम्पूर्ण विकसित समाज बना सकती है. राहुल कुमार ने कहा कि युवा वर्ग  सीधे तौर पर राजनीति से नहीं जुड़ना चाहते है जबकि बिना राजनीति के प्रबल और अखंड भारत का निर्माण संभव नही है. नेतृत्व की भावना ही जिम्मेदारी का एहसास दिलाती है .
            मंच संचालन करते हुए समिधा  के निर्देशक संदीप शाण्डिल्य ने नेहरु युवा केंद्र का धन्यवाद भी ज्ञापन किया और भविष्य में ऐसा युवा संसद कार्यक्रम पर जोर देने की बात कही.
          प्रोग्राम में राजेश कुमार, सुधांशु कुमार, अमित, संजय, सज्जन, कविता कुमारी, पिंकेश, शिवशंकर , मनीष, विकाश एवं सैंकडों छात्रों ने अपना योगदान किया. (नि.सं.)
साक्षर और संगठित हो ताकि हो बेहतर भारत का निर्माण: राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम साक्षर और संगठित हो ताकि हो बेहतर भारत का निर्माण: राष्ट्रीय युवा नेता कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.