महाशिवरात्रि के साथ ही सिंहेश्वर मेले का हुआ आगाज: लाखों की भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड

आज महाशिवरात्रि के साथ ही प्रसिद्ध सिंहेश्वर मेले का आगाज मेले के उद्घाटन के बाद हो गया. मेले का उदघाटन कोसी प्रमंडल के आयुक्त सुधीर कुमार के द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. उदघाटन के अवसर पर अन्य महत्वपूर्ण उपस्थिति कोसी प्रक्षेत्र के पुलिस उप-महानिरीक्षक नागेन्द्र प्रसाद सिंह, मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा, मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक आशीष भारती, मधेपुरा के सदर अनुमंडलाधिकारी विमल कुमार सिंह समेत जिले के अन्य अधिकारियों की रही.
      मंत्रोच्चारण के साथ हुए उदघाटन के बाद आयोजित कार्यक्रम में कोसी प्रमंडल के आयुक्त सुधीर कुमार ने भगवान शिव की महिमा के बारे में बताते हुए कहा कि ये उनका सौभाग्य है कि उन्हें सिंहेश्वरस्थान की पवित्र भूमि पर महाशिवरात्रि के रोज बाबा ने मुझे दो बार उदघाटन के लिए बुलाया है. इसके लिए मैं देवों के देव महादेव का नमन करता हूँ. उन्होंने जिला पदाधिकारी मधेपुरा का भी आभार व्यक्त किया कि उन्होंने उन्हें इस अवसर के लिए उपयुक्त समझा. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म का अनुयायी क्यों न हो, प्रत्येक धर्म का एक ही मूलभूत सिद्धांत है मानवता के प्रति प्रेम और सद्भाव रखना, एक-दूसरे की सहायता करना.
      मौके पर मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा ने सिंहेश्वरस्थान की पौराणिक महिमा की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ये बाबा की कृपा है कि उन्हें महाशिवरात्रि के अवसर पर चार बार सिंहेश्वर के इस मंच पर से बोलने का मौका मिला है. जिलाधिकारी ने कहा कि इस स्थान के पौराणिक महत्त्व को देखते हुए उन्होंने सरकार को लिखा है कि इस मेले को राजकीय मेला घोषित किया जाय.
      उदघाटन कार्यक्रम के बाद अधिकारियों ने मेले के दुकानों और स्टॉलों का भी उदघाटन कर मेले का आगाज कर दिया.

मंदिर में उमड़ी रिकॉर्ड तोड़ भीड़: उधर महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सिंहेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़ ने यह दर्शा दिया कि देवों के देव महादेव में आस्था रखने वालों की कोई कमी नहीं है. भीड़ का आलम यह था कि जहाँ पहले शिवगंगा से लेकर मंदिर के गर्भगृह तक श्रद्धालुओं की कतार लगी रहती थी, वहीं आज मंदिर के बाहर से कतार उलटी लग कर शिवगंगा होती हुई सीधी होकर गर्भगृह तक लगी थी. खचाखच भरा मंदिर प्रांगण और गर्भगृह हर-हर महादेव के जयकारे से गूँज रहा था. माना जा रहा था कि आज लाखों श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया.
महाशिवरात्रि के साथ ही सिंहेश्वर मेले का हुआ आगाज: लाखों की भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड महाशिवरात्रि के साथ ही सिंहेश्वर मेले का हुआ आगाज: लाखों की भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 17, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.