हर्ष राज भदौरिया: महज 11 वर्ष की उम्र में नेशनल चैम्पियनशिप तक पहुंचकर बना टेबुल टेनिस का सितारा

बात तय है कि मधेपुरा में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. खास कर टेबुल टेनिस के खेल में तो मधेपुरा ने बच्चों ने राष्ट्रीय स्तर पर कई बार परचम लहर कर पूरे देश को यह दिखा दिया है कि हम किसी से कम नहीं.
मधेपुरा में टेबुल टेनिस की प्रतिभाओं में पायल, रियांशी आदि के बाद अभी एक नई प्रतिभा ने विगत दो वर्षों में अपने शानदार परफॉर्मेंस से बिहार में अपनी खास पहचान बना ली है. हर्ष राज भदौरिया नाम के इस 11 वर्षीय नन्हे खिलाड़ी की उपलब्धियां इतनी और इसे मिले सर्टिफिकेट और मैडल की संख्यां इतने अधिक हैं कि घर में इन्हें रखने के लिए अलग जगह बनानी पड़ी.
             टेबुल टेनिस में वर्ष 2012 से अबतक हर्ष के लिए बहुत ही खास रहा. पहली बार पटना में आयोजित बिहार राज्य (अंतर प्रमंडल) विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2012-13 में हर्ष ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया और फिर उसके बाद मधेपुरा के सेंट जॉन पब्लिक स्कूल के इस छात्र ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.
      आइये देखते हैं कुछ चैम्पियनशिप जिसमे हर्ष के उम्दा प्रदर्शन को देखकर दर्शकों ने दांतों तले अंगुलियां दबा लीं. प्रो० ब्रज देव प्रसाद रॉय मेमोरियल बिहार स्टेट रैंकिंग टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप 2013 के कैडेट ब्वॉयज इवेंट, कटिहार जिला टेबुल टेनिस एशोसिएशन द्वारा आयोजित 2सरी बिहार राज्य रैंकिंग टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप (17 सितम्बर 2013), 75 वीं बिहार स्टेट स्टेट एंड  इंटर डिस्ट्रिक्ट टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप (12 से 15 नवंबर 2013), 75 वीं कैडेट एंड सब जूनियर नेशनल एंड इंटर स्टेट टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप 2013 (24-29 दिसंबर 2014), बिहार स्टेट रंकिंग टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप (9 जून 2014) कैडेट ब्वॉयज सिंगल) में विनर, 76 वीं बिहार स्टेट स्टेट एंड इंटर डिस्ट्रिक्ट टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप 2014 (मुजफ्फरपुर)-विजेता (9 नवंबर 2014), 2सरी बिहार स्टेट रंकिंग टेबुल टेनिस चैम्पियनशिप (12 अक्टूबर), बिहार राज्य (अंतर प्रमंडल) विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2013-14, कोसी प्रमंडल की ओर से पटना में आयोजित, 60th नेशनल स्कूल गेम्स 2014-15 (5th अक्टूबर 2014).
पर हर्ष का टैलेंट सिर्फ खेल में ही नहीं है. मधेपुरा के सेंट जॉन पब्लिक स्कूल के 6 वीं क्लास के छात्र हर्ष राज भदौरिया के क्लास में बेहतर परफॉर्मेंस के आधार पर इसे ग्रेस देकर 8वीं क्लास में प्रोन्नति दे दी गई है.
कहते हैं कि बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा के धनी हर्ष ने जब वर्ष 2009 में यूं ही टेनिस का रैकेट पकड़ा तो मधेपुरा में टेबुल टेनिस के लिए खुद को समर्पित कर देने वाले प्रशिक्षक प्रदीप कुमार श्रीवास्तव की आँखों में चमक आ गई थी. उन्होंने मधेपुरा जिले के ही अर्राहा निवासी अधिवक्ता पिता सुचिन्द्र कुमार सिंह और माँ गार्गी राठौर को भरोसा दिलाया कि यदि इसे टेबुल टेनिस के क्षेत्र में उतारा जाय तो एक दिन हर्ष न सिर्फ अपने परिवार बल्कि मधेपुरा का नाम भी रौशन कर दिखाएगा. और बात सच निकली. पिता हर्ष को रोज प्रैक्टिस के लिए ले जाने लगे और आज हर्ष की उपलब्धियों को देखकर कोई पिता अपने बेटे पर गर्व कर सकता है.
बहुमुखी प्रतिभा के धनी मधेपुरा के हर्ष राज भदौरिया को बाल दिवस पर मधेपुरा टाइम्स परिवार की ओर से शुभकामनाएं.
(वि० सं०)                  
हर्ष राज भदौरिया: महज 11 वर्ष की उम्र में नेशनल चैम्पियनशिप तक पहुंचकर बना टेबुल टेनिस का सितारा हर्ष राज भदौरिया: महज 11 वर्ष की उम्र में नेशनल चैम्पियनशिप तक पहुंचकर बना टेबुल टेनिस का सितारा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 14, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.