आलमनगर बाजार में चला बुलडोजर, हटा अतिक्रमण: मधेपुरा मुख्य बाजार कब होगा अतिक्रमण मुक्त ?

अतिक्रमण किसी भी शहर या बाजार की सूरत बिगाड़ने के लिए तो काफी होता ही है, हजारों लोग भाड़ी असुविधा के शिकार हो जाते हैं. आम आदमी जहाँ अतिक्रमण वाली जगह से गुजरते परेशान हो जाते हैं वहीं वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी बहुत ज्यादा पड़ता है. अतिक्रमणकारी अक्सर रोजी-रोटी की दुहाई देते हैं, पर जाहिर सी बात है कि ये सरकारी जमीन पर अवैध कब्ज़ा है और कब्ज़ा करने वालों ने नियम तोड़ा है. और फिर क़ानून का उल्लंघन करने वालों के साथ यदि हमदर्दी बरती जाती है तो यही हमदर्दी आम जनता से क्यों नहीं जो अतिक्रमण की वजह से परशानी का शिकार होते हैं?
      जो भी हो, आज मधेपुरा जिले के आलमनगर में जो कुछ देखने को मिला वो सुकून देने वाला था. सड़क अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अनुमंडलाधिकारी उदाकिशुनगंज के आदेश पर आलमनगर मुख्य बाजार सहित अन्य सडकों को अतिक्रमण से मुक्त कराने का अभियान चलाया गया. अभियान में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, अधिकारियों सहित भारी संख्यां में पुलिस बल लगाये गए थे.
      बता दें कि आलमनगर में मुख्य बाजार सहित अन्य सड़कों पर दुकानदार सहित अन्य लोगों ने अतिक्रमण कर लिया था जिससे जाम सहित नाला पर दुकान बना लेने से जो जलनिकासी की समस्या उत्पन्न होने से आम लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था. इस वजह से पिछले सप्ताह हुई बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक में सड़क अतिक्रमण मुक्त कर मुख्य बाजार में नाले का पानी जमा रहने से निजात दिलाने का प्रस्ताव पास किया गया था.
      इसके बाद आज उदाकिशुनगंज के एसडीओ के निर्देशानुसार कार्यपालक दंडाधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव, सीओ अरूण कुमार, बीडीओ मो० अब्दुल खालिद एवं जिला परिषद् के कनीय अभियंता नवीन कुमार, अनुमंडल पुलिस निरीक्षक मो० निजामुल हक, आलमनगर थानाध्यक्ष अमित कुमार सहित भारी संख्यां में प्रतिनियुक्त पुलिस बल ने आलमनगर मुख्य बाजार सहित बीआरसी आलमनगर पोस्ट ऑफिस चौक के अतिक्रमण को बुलडोजर से मुक्त कराया. हालाँकि अतिक्रमण मुक्त कराने में प्रशासन को कई बार हल्का विरोध का भी सामना करना पड़ा. वैसे प्रशासन ने तीन दिनों पूर्व ध्वनि विस्तारक यंत्र से खुद अतिक्रमण मुक्त कर देने की अपील की थी, परन्तु अतिक्रमणकारियों ने प्रशासन की अपील को एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल दिया.
      पर आज का दिन अतिक्रमणकारियों के लिए मनहूस साबित हुआ और प्रशासन ने जब बुलडोजर से अतिक्रमण हटाना शुरू किया तो दुकानदारों ने भी लाचार खुद से अपना सामन हटाना शुरू कर दिया, पर प्रशासन का बुलडोजर अपना काम करता रहा.
      दंडाधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि खाली कराने में प्रशासन के आये खर्च की वसूली की जायेगी.

मधेपुरा मुख्य बाजार भी है अतिक्रमण का शिकार: मधेपुरा जिला मुख्यालय का मुख्य बाजार भी बरसों से अतिक्रमणकारियों की गिरफ्त में है. कई वर्ष पहले एक बार अतिक्रमण हटाने का प्रयास भी किया गया था, पर फिर पुरानी स्थिति ही रह गई. इस बार जब वर्तमान जिलाधिकारी गोपाल मीणा मधेपुरा में पदस्थापित हुए तो लोगों में अतिक्रमण हटने की उम्मीद जगी थी. प्रशासन की ओर से पुलिस बल ने घूम-घूम कर अतिक्रमणकारियों को जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाने की चेतावनी भी दी थी, पर मुख्य बाजार अब तक अतिक्रमणकारियों की चपेट में है और मार्केट में चलने वाले आम लोग परेशान हैं. आम लोग अब भी जिलाधिकारी से उम्मीद लगाये हैं और उनका कहना है कि इस जिलाधिकारी के समय में यदि अतिक्रमण नहीं हटा तो आगे तो उम्मीद और भी कम है.
आलमनगर बाजार में चला बुलडोजर, हटा अतिक्रमण: मधेपुरा मुख्य बाजार कब होगा अतिक्रमण मुक्त ? आलमनगर बाजार में चला बुलडोजर, हटा अतिक्रमण: मधेपुरा मुख्य बाजार कब होगा अतिक्रमण मुक्त ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 02, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.