युवा महिला वोटरों ने बदल दी है इलाके की तस्वीर?: मधेपुरा चुनाव डायरी (84)

|वि० सं०|03 मई 2014|
मधेपुरा में महिला वोटरों ने पुरुषों को पछाड़ते हुए परिणाम अप्रत्याशित होने के संकेत दे दिए है. पुरुषों ने जहाँ मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में करीब 57% मतदान किया है वहीं महिलाओं का प्रतिशत 64 के करीब रही है. वैसे आंकडें ये भी कहते हैं कि 18 से 25 वर्ष के वोटरों की संख्यां जहाँ 15.86% है तो 25 से 40 साल के वोटर 41.72% हैं. यानि 18 से 40 साल के वोटरों की संख्यां 57.58 प्रतिशत है.
      30 अप्रैल को हुए मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के चुनाव में इसबार बहुत ही खास बात यह सामने आई कि युवाओं और पहली बार वोट कर रहे मतदाताओं का उत्साह चरम पर था. युवा महिला वोटरों कि संख्यां इस बार जितनी महत्वपूर्ण थी उससे ज्यादा उनका उत्साह कुछ खास कह रहा था.
      मतलब साफ़ था लोकतंत्र को मजबूत करने में वोट के महत्त्व को वे समझ चुकी है. पहली बार वोट कर रही कई लड़कियों ने इशारे में ही बदलाव की बात कही और इस बात पर बल दिया कि वर्तमान सरकार में भ्रष्टाचार और महंगाई चरम पर पहुँच चुकी है और ऐसे सरकार को बदल देना देश और समाज के लिए बहुत जरूरी है.
      अधिकाँश युवाओं की सोच को और महिलाओं के बढे पोल परसेंटेज को देखते हुए यदि मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम भी जरा हटके हो जाय तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.
युवा महिला वोटरों ने बदल दी है इलाके की तस्वीर?: मधेपुरा चुनाव डायरी (84) युवा महिला वोटरों ने बदल दी है इलाके की तस्वीर?: मधेपुरा चुनाव डायरी (84) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 03, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.