लड़कियां पहुंची समाहरणालय: फर्स्ट डिवीजन से पास होने के बाद भी नहीं मिली प्रोत्साहन राशि

|मुरारी कुमार सिंह|09 जनवरी 2014|
सरकार लड़कियों की शिक्षा के मामले में खासा प्रोत्साहन देने की बात तो करती है, पर उनके नुमायंदे उनकी योजनाओं पर कैसे पानी फेर देते हैं इसका एक बड़ा उदाहरण आज देखने को मिला और ये बात भी सामने आई कि अधिकारी लड़कियों की शिक्षा के मामले में कितना गंभीर हैं.
      जनता दरबार में आई टी.पी. कॉलेजिएट स्कूल की दर्जनों लड़कियां आज जनता दरबार यह शिकायत लेकर आई कि उन्होंने मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन से पास किया है और सरकार की योजना के तहत उन्हें दस-दस हजार रूपये प्रोत्साहन राशि मिलनी थी. उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापक के कहने पर उस प्रोत्साहन राशि के लिए आवश्यक कागजात भी जमा कर दिए थे. पर 2012 की मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद आजतक उन्हें वह राशि स्कूल के द्वारा नहीं दी गई है. लड़कियों ने बताया कि हेडमास्टर से पूछने पर कहा गया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास इस प्रोत्साहन राशि के लिए अबतक फंड नहीं आया है.
      ये सिर्फ अन्नू कुमारी, डेजी कुमारी, प्रियंका कुमारी, अन्नू प्रिय, नीरू कुमारी, अंशु कुमारी, गुड़िया कुमारी, कोमल कुमारी, चांदनी कुमारी, रिंकी कुमारी जैसी ही लड़कियों की समस्या नहीं है. जिले में शिक्षा विभाग अन्य कई मुद्दों पर भी धराशायी दिखता है और विभाग में व्याप्त समस्याओं का समाधान कब तक निकलेगा, शायद कोई नहीं जानता.
लड़कियां पहुंची समाहरणालय: फर्स्ट डिवीजन से पास होने के बाद भी नहीं मिली प्रोत्साहन राशि लड़कियां पहुंची समाहरणालय: फर्स्ट डिवीजन से पास होने के बाद भी नहीं मिली प्रोत्साहन राशि Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 09, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.