मधेपुरा की ‘दबंग’ मुखिया: बीडीओ और थानाध्यक्ष को भी डर ?

|मुरारी कुमार सिंह|20 दिसंबर 2013|
मुखिया और उपमुखिया की मनमानी से त्रस्त होकर मधेपुरा के घैलाढ़ के बरदाहा पंचायत के आठ वार्ड पार्षदों ने अब उनके खिलाफ सीधी लड़ाई का मन बना लिया है. आरोप भी गंभीर किस्म के हैं. पंचायत की महिला मुखिया प्रमिला देवी और उसके पति लखन सिंह लठैतों के बल पर दबंगई से पंचायत चला रहे हैं. कार्यकारिणी की बैठक में वार्ड पार्षदों को नहीं बुलाते हैं और या तो फर्जी हस्ताक्षर कर डालते हैं या फिर हस्ताक्षर के लिए दवाब डालते हैं. यही नहीं मुखिया और उपमुखिया की तरफ से धमकी यह भी मिलती है कि जैसा कहते हैं करते जाओ, वर्ना मुक़दमे में फंसा देंगे.
      वार्ड पार्षदों ने आरोप लगाया है कि मनमानी से तंग आकर जब वार्ड पार्षदों ने उप मुखिया नीरज कुमार मिश्र पर अविश्वास प्रस्ताव लगाया तो घैलाढ़ प्रखंड कार्यालय में बीडीओ ने एक बैठक बुलाई, पर वहां मुखिया और उप मुखिया के लठैतों ने बीडीओ घैलाढ़ और थानाध्यक्ष घैलाढ़ के सामने ही विरोधी खेमे के वार्ड पार्षदों को मारपीट कर भगा दिया. बीडीओ जहाँ इस घटना को नहीं रोक पाए वहीं आवेदन देने पर थानाध्यक्ष ने भी कार्यवाही नहीं की. तब से उपमुखिया के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मुखिया और उप मुखिया किसे न किसी बहाने से अविश्वास प्रस्ताव लाने नहीं दे रहे हैं.
      तंग आकर अब वार्ड पार्षदों ने जिला समाहरणालय से सामने भूख हड़ताल शुरू कर दी है ताकि उनकी आवाज बड़े अधिकारियों के कान तक पहुंचे. अब देखना है कि क्या पंचायती राज की ऐसी मनमानी पर लगाम लग पाता है या फिर भूख हड़ताल पर बैठे वार्ड पार्षदों को कोई और भी कीमत चुकानी पड़ती है.
मधेपुरा की ‘दबंग’ मुखिया: बीडीओ और थानाध्यक्ष को भी डर ? मधेपुरा की ‘दबंग’ मुखिया: बीडीओ और थानाध्यक्ष को भी डर ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.