सरकार की लापरवाही: सैंकड़ों किसानों के सामने भुखमरी

 |ब्रजेश कुमार सिंह|27 नवंबर 2013|
सरकार की महिमा अपरम्पार है. जिसे चाहे बना दे और जिसे चाहे पल भर में बर्बादी का मुंह दिखा दे. पंचायती राज जहाँ बहुतों के लिए कुबेर का खजाना लेकर आया वहीँ आलमनगर में जलसंसाधन विभाग की लापरवाही से आज प्रखंड के सैंकड़ों किसानों के सामने भुखमरी की नौबत आ चुकी है. उदाकिशुनगंज-तिलकपुर-लदमा वितरणी नहर में असमय जल संसाधन विभाग द्वारा पानी छोड़ देने का परिणाम विभाग ने नहीं सोचा. नहर टूटी होने के कारण प्रखंड के करीब दो सौ एकड़ में पानी फ़ैल गया. किसानों को रबी फसल की बुआई करनी थी जो अब खटाई में पड़ गया दीखता है. आलमनगर उत्तरी के किसान पप्पू सिंह, श्याम सिंह, अशोक सिंह समेत सैंकड़ों किसानों का कहना है कि फेलिन की वजह से उनकी धान की फसल तो बर्बाद हो ही गई थी, अब जल संसाधन विभाग की लापरवाही से मकई की फसल भी नहीं लग सकेगी.
ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारियों समेत योजना एवं विधि मंत्री से भी टूटे नहर के मरम्मत के लिए बार-बार कहा गया था, पर उनकी ओर से इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. नतीजा यह हुआ कि अब खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है. समाजसेवी अखिलेश कुमार सिंह उर्फ नूनू बाबू ने प्रशासन से किसानों को मुआवजा देने की भी मांग की है.
सरकार की लापरवाही: सैंकड़ों किसानों के सामने भुखमरी सरकार की लापरवाही: सैंकड़ों किसानों के सामने भुखमरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 27, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.