किसान के बेटे निखिल ने पाई बीपीएससी में बड़ी सफलता

बिहार लोक सेवा आयोग के परिणाम ने एक बात तो साबित कर ही दी कि अब अधिकारी बनने का सपना सिर्फ अमीर बाप के बेटे की ही जागीर नही रही. मधेपुरा के सुदूर देहात जहाँ पढ़ने की भी सुविधा बमुश्किल उपलब्ध है, वहाँ से एक किसान के बेटे का बीपीएससी में अच्छे रैंक से सफलता हासिल करना इस बात को दर्शाता है कि यदि किसी भी व्यक्ति में लक्ष्य के प्रति समर्पण हो तो सफलता उसके कदम चूमती है.
      मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के बिषपट्टी के तुलसियाही गाँव के किसान श्री रामानंद सिंह की छाती आज गर्व से चौड़ी हो गई है. माँ वीणा देवी भी खुशी से फूले नहीं समा रही है. इनके पुत्र निखिल आनंद ने बीपीएससी की परीक्षा में बड़ी बाजी मार ली है. इस परीक्षा में निखिल ने 282 वां रैंक हासिल कर एसिस्टेंट डायरेक्टर (सोशल सिक्यूरिटी) का पद हासिल कर लिया है.
      निखिल के गाँव तुलसियाही में सिर्फ प्राथमिक विद्यालय है. हाई स्कूल दूर खुरहान में अवस्थित है. ऐसे में पढ़ाई में बचपन से ही गहरी रुचि रखने वाले निखिल ने ननिहाल बलतारा (खगड़िया) से हाई स्कूल की परीक्षा वर्ष 1999 में पास की. वर्ष 2001 में टीएनबी कॉलेज भागलपुर से इंटर पास कर ग्रैजुएशन पटना यूनिवर्सिटी से की.
 निखिल की पढाई और सफलता का सफर भी उम्दा रहा. इन्होने सायकोलॉजी और इतिहास से अलग अलग वर्ष 2007 और 2009 में एम.ए. किया. वर्ष 2012 में बीएड, यूजीसी की नेट परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए निखिल ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की भी मुख्य परीक्षा में कई बार बैठे. पूर्व में बिहार सचिवालय सहायक की परीक्षा में भी निखिल अंतिम रूप से चयनित हुए.
      निखिल के व्यक्तित्व का मजबूत पक्ष लक्ष्य के प्रति समर्पण और आत्मविश्वास है जबकि आलस्य, भावुकता और किसी पर भरोसा करने की सहज प्रवृत्ति को वे अपनी कमजोरी मानते हैं.
      भारत के एतिहासिक स्थलों के भ्रमण तथा बैडमिंटन के शौकीन निखिल अपनी सफलता का श्रेय सबसे पहले ईश्वर और माता-पिता को देते हुए कहते हैं उनके असीम स्नेह ने मुझे विपरीत परिस्थिति में भी झुकने नहीं दिया. साथ ही निखिल अपनी सफलता में अपने दोस्त अमरेन्द्र के सहयोग को भी महत्वपूर्ण मानते हैं, जो बीएनएमयू स्नातकोत्तर इतिहास विभाग में शोध कर रहे हैं.
निखिल को उनकी उल्लेखनीय सफलता के लिए मधेपुरा टाइम्स की ओर से शुभकामनाएं.
|मुरारी कुमार सिंह की रिपोर्ट|
किसान के बेटे निखिल ने पाई बीपीएससी में बड़ी सफलता किसान के बेटे निखिल ने पाई बीपीएससी में बड़ी सफलता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 22, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.