मासूम की जान के साथ स्कूल में खिलवाड़: आधा दर्जन झुलसे

 |आर.एन.यादव|10 जुलाई 2013|
जिले के अधिकाँश शिक्षक शिक्षा के नाम पर खिलवाड़ तो पहले से ही कर रहे हैं, अब वे अपनी करतूत से बच्चों की जान भी मुश्किल में डाल रहे हैं. इनकी सबसे गंदी आदत ये सामने आ रही है कि मासूमों पर खतरा आने पर भी ये उनका इलाज न करा बात को दबाने में भिड जाते हैं.
      जिले के आलमनगर प्रखंड मुख्यालय के सोनवर्षा मध्य विद्यालय में शिक्षक और रसोईया की लापरवाही के कारण गर्म दाल गिरने से 6 बच्चे बुरी तरह झुलस गए. इन मासूमों के झुलसने का कारण था यहाँ मध्यान्ह भोजन बनने का चूल्हा जिसे ईंट खड़ी करके बनाया गया था. खाना खाने के लिए जब बच्चे एका-एक कमरे में घुसे तो ईंट के चूल्हे पर रखे गर्म दाल के टब में ठोकर लग गया जिससे दाल का टब उलट गया और वहां मौजूद आधा दर्जन बच्चे बुरी तरह झूलस गये. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि उस समय रसोईघर में एक भी शिक्षक नही था. सारे शिक्षक बगल के कस्तुरबा बालिका विद्यालय में आराम फरमा रहे थे.
      सूचना मिलने के बाद आलमनगर प्रखंड के बी0ई0ओ0 एवं बी0डी0ओ0 ने प्राथमिक ईलाज करवाने के बाद बच्चे को बेहतर ईलाज के लिए पूर्णियां भेजने की व्यवस्था कर दी. यहाँ जिम्मेवार शिक्षकों की लापरवाही का आलम यह रहा कि उन्होंने इस धटना की सूचना अधिकारी को देना भी मुनासिब नहीं समझा. उससे भी बड़ा अक्षम्य अपराध इन निर्दय शिक्षकों ने ये किया कि बुरी तरह झुलसे और दर्द से छटपटाते बच्चों का प्राथमिक इलाज भी उन्होंने नहीं कराया.
      गाँव के लोग इस स्कूल के शिक्षकों पर बुरी तरह भड़के हुए हैं और कार्यवाही की मांग कर रहे हैं. पर देखना दिलचस्प होगा कि प्रशासन इन लापरवाहों पर कोई कार्यवाही करती भी है या कार्यवाही के लिए किसी मासूम की जान जाने का इन्तजार करती है.
मासूम की जान के साथ स्कूल में खिलवाड़: आधा दर्जन झुलसे मासूम की जान के साथ स्कूल में खिलवाड़: आधा दर्जन झुलसे Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 10, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.