प्राची श्री: सेल्फ स्टडी से एसएससी की संयुक्त स्नातक परीक्षा में मारी बाजी

(09 फरवरी 2013)
अक्सर  कहा जाता है कि प्रतिभा किसी भी परिस्थिति का मुहताज नहीं होती. मधेपुरा में रहकर भी छात्र-छात्रा विभिन्न परीक्षाओं में अपनी सफलता का परचम लहरा रहे हैं. इसी कड़ी में एक मध्यमवर्गीय परिवार की छात्रा ने अपने ही मिहनत के बूते यह साबित कर दिखा दिया कि यदि मन में लगन हो और खुद पर भरोसा तो हासिल की जा सकती है कोई भी सफलता.
केन्द्रीय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2012 में केन्द्रीय सचिवालय सेवा के लिए कुमारखंड प्रखंड के मधुबनी निवासी व्यवहार न्यायालय के एक अधिवक्ता की बेटी प्राची श्री का नाम जब सफल उम्मीदवारों की सूची में आया तो परिवार से जुड़े लोगों की खुशी का ठिकाना न रहा. हालाँकि पिता रविन्द्र वर्मा वर्मा और माँ डॉली वर्मा प्राची की लगन को देखकर पहले से ही उसकी सफलता के प्रति आश्वस्त थे.
केन्द्रीय सचिवालय सेवा में एसिस्टेंट के लिए चुनी गई प्राची का इस परिणाम में ऑल इण्डिया रैंक 2320 है. चार स्टेप में हुई इस परीक्षा में प्राची पहली बार सम्मिलित हुई थी और प्रारंभिक, मुख्य, कम्प्यूटर योग्यता जांच के बाद इंटरव्यू के स्टेज को भी उसने आसानी से पार कर लिया. 2011 में टीपी कॉलेज मधेपुरा से ही 81 प्रतिशत अंकों से बीसीए पास करने के बाद ही प्राची ने प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. 16 जनवरी 1991 को जन्मी प्राची कहती है कि सफलता के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है और सेल्फ स्टडी सफलता की कुंजी है. प्राची बताती है कि वर्ष 2005 में केशव कन्या हाई स्कूल से जब 78% अंकों से मैट्रिक पास किया तो उसी समय से खुद ही किसी टॉपिक को बार-बार पढ़ कर समझने की आदत लग गई. मैथ पढ़ना सबसे अच्छा लगता था और आईएससी भी मैथ से ही किया.
खुद कोचिंग न कर भी सफलता पाने वाली प्राची कहती है कि कोचिंग बेहतर दिशानिर्देश देने में सहायक हो सकता है पर आपको मिहनत तो खुद करनी पड़ेगी. अपनी सफलता का श्रेय अपनी मम्मी-पापा को देते हुए प्राची भविष्य में आईएएस बनना चाहती है और कहती है यदि इस इलाके के छात्र लगन के साथ कठोर मिहनत करे तो सफलता तो मिलनी ही है.
(राकेश सिंह की रिपोर्ट)
प्राची श्री: सेल्फ स्टडी से एसएससी की संयुक्त स्नातक परीक्षा में मारी बाजी प्राची श्री: सेल्फ स्टडी से एसएससी की संयुक्त स्नातक परीक्षा में मारी बाजी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2013 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.