मधेपुरा की रचना भारतीय की रचना बनेगी आपदा विभाग का स्लोगन

यह बात अब तय हो चुकी है कि मधेपुरा की प्रतिभा राज्य और देश स्तर पर अपना लोहा मनवा रही है. मठाही के किसान परिवार के प्रियरंजन का फिस्टबॉल में राष्ट्रीय स्तर की सफलता पर लोग अभी जश्न ही मना रहे थे कि किसान परिवार के ही जिले की एक और छात्रा ने भी निबंध एवं पंचलाइन लेखन प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार पाकर मधेपुरा को गौरवान्वित कर दिया.
            बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित निबंध एवं पंचलाइन लेखन प्रतियोगिता में मधेपुरा की रचना भारतीय के स्लोगन को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ स्लोगन मानते हुए विभाग ने प्रथम पुरस्कार देने की घोषणा की है जबकि इस क्षेत्र में दूसरा स्थान पटना वीमेंस कॉलेज की अपर्णा सिंह को मिला है. और इस तरह रचना की पंचलाइन आपदाओं से डरें नहीं, लड़ें अब बिहार के आपदा विभाग का नया स्लोगन बन जाएगा. विभाग द्वारा रचना को पांच हजार रूपये नकद पुरस्कार भी देने की घोषणा की गयी है.
         8 जुलाई 1985 को जन्मी रचना भारतीय बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा से इतिहास विषय में एम.ए. है और 2009 की इस परीक्षा में रचना को विश्वविद्यालय में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था. बचपन से ही अदभुत प्रतिभा की धनी रचना को निबंध तथा क्विज प्रतियोगिता में कई बार पुरस्कृत किया गया. सामयिक विषयों पर जबरदस्त पकड़ रखने वाली रचना भारतीय के विचार कई बार बीबीसी रेडियो से भी प्रसारित किये गए हैं. वर्ष 2006 में बीबीसी रेडियो पर आपके क्षेत्र में पत्रकारिता की दुर्दशा विषय पर रचना भारतीय के बेबाक विचार प्रसारित होने के बाद कई पत्रकारों ने इस पर आपत्ति भी जताई थी.
            कविता लिखने का शौक रखने वाली रचना भारतीय की कई रचनाएं मधेपुरा टाइम्स पर भी प्रकाशित हो चुकी है. प्रबंध संपादक से खास बातचीत में रचना ने उसी समय कुछ ही मिनटों में तैयार की गयी कविता की चंद पंक्तियाँ प्रस्तुत की जिसे आप यहाँ क्लिक कर सुन सकते हैं.
            निबंध एवं पंचलाइन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली रचना को इस सफलता पर मधेपुरा टाइम्स की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.
मधेपुरा की रचना भारतीय की रचना बनेगी आपदा विभाग का स्लोगन मधेपुरा की रचना भारतीय की रचना बनेगी आपदा विभाग का स्लोगन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 18, 2012 Rating: 5

6 comments:

  1. अक्षय यादवSunday, 18 November, 2012

    बहुत अच्छा लगा रचना के बारे में जानकर. बधाई हो.

    ReplyDelete
  2. Conrats to Rachna Bhartiya...proud of Madhepura

    ReplyDelete
  3. Vipul Yadav MadhepuraSunday, 18 November, 2012

    Madhepura me merit ki kami nahi hai.

    ReplyDelete
  4. Chhoti uplabdhi nahi hai ye. congrt Rachna ji.

    ReplyDelete
  5. Many Many congratulation for this...

    ReplyDelete
  6. Many many congratulation for this...

    ReplyDelete

Powered by Blogger.