सुरों का बादशाह है अमर आनंद

 बिहार के उभरते मशहूर प्लेबैक सिंगर अमर आनंद पिछले दिनों अपनी गायकी की वजह से मधेपुरा में भी खासे लोकप्रिय रहे. बी.पी. मंडल जयन्ती के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किये गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी गायकी से जादू बिखेर कर मधेपुरा की सुप्रसिद्ध गायिका प्रिया राज और बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा से ग्रेजुएट मूलत: अररिया जिले के रहने वाले अमर आनंद ने लोगों का मन मोह लिया.
  मधेपुरा टाइम्स ने गायिका प्रिया राज के बारे में पूर्व में अपने पाठकों को विस्तार से जानकारी दी थी (पढ़े:प्रिया राज:सुरीली आवाज ने दी शोहरत), और अब जब गायक अमर आनंद का आना मधेपुरा हुआ तो हमने उनसे विस्तार से उनके बारे जाना.
   अररिया जिले के रानीगंज थाना के लक्ष्मीपुर परमानंदपुर गाँव में जब 28 दिसंबर 1986 को अमर का जन्म हुआ तो पिता जगदीश प्रसाद ने यह कभी नहीं सोचा था कि बेटा प्रसिद्द गायक बन उनके गाँव का नाम रोशन कर जाएगा.बचपन से ही संगीत में रुचि रखने वाले अमर ने चंडीगढ़ से वोकल और क्लासिकल म्यूजिक में विशारद की डिग्री ली. अमर की लोकप्रियता जीटीवी पर के कार्यक्रम सा रे गा मा पा से तो बढ़ी ही पर महुआ टीवी पर प्रसारित होने वाले सुर संग्राम कार्यक्रम में टॉप-2 बनकर अमर बिहार के सभी पहले से जमे गायकों के बीच अपनी पहचान स्थापित करने में सफल रहे. दूरदर्शन और सहारा टीवी समेत दर्जनों टीवी चैनलों पर सुर की लहरी बिखेरकर अमर ने श्रोताओं की खूब तालियाँ बटोरी. अमर की गायकी को इस्माइल दरबार से लेकर उदित नारायण, मनोज तिवारी, रवि किशन, कल्पना, इंदु सोनाली और पवन सिंह जैसे कलाकारों ने भी जम कर सराहा.
     बहु ही बेटी है समेत सात टैली फिल्म में प्लेबैक सिंगर की भूमिका अदा करने वाले अमर ने हिन्दी फिल्म अधूरी तस्वीर समेत भोजपुरी फिल्म लागी लगन भोलेनाथ से, कृष्णा कैलाश कमल, गंगा माई जैसन भौजी हमार तथा धरती के लाल फिल्मों के गानों को भी अपनी आवाज दी. इसके अलावे पिया रे, झारखंड यूपी बिहार के किस दे द गोरी समेत दर्जनों अन्य तथा भक्ति गीतों के एलबम में अमर ने अपनी आवाज की जादू को दिखाया.
    उपलब्धियों की लंबी फ़ेहरिस्त वाले अमर आनंद ने मधेपुरा टाइम्स से हुई अपनी बातचीत में अपने संघर्ष की पूरी कहानी सुनाई और हमारे पाठकों के लिए कई गाने भी गाये. मौके पर मौजूद गायिका प्रिया राज के साथ हमने अमर आनंद से युगल गीत भी गाने का अनुरोध किया.
(अमर आनंद और प्रिया राज के सारे गीत हम पाठकों के सामने जल्द ही प्रस्तुत करेंगे, पढते रहिये मधेपुरा टाइम्स.)
सुरों का बादशाह है अमर आनंद सुरों का बादशाह है अमर आनंद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 30, 2012 Rating: 5

1 comment:

  1. वाह अमर भाई...जबरदस्त हैं... आप बुलंदियों को छुए यहीं हमारी शुभकामनाएँ हैं...


    समिधा ग्रुप
    9006220422

    ReplyDelete

Powered by Blogger.