सावधान!! आपके मोबाइल का बैलेंस शून्य पर पहुँच सकता है !

मोबाइल पर आता हैं एक रिंग, फोन उठाने पर आती हैं एक लड़की की सुरीली आवाज “हल्लो- हल्लो” और फोन कट जाता हैं. फोन कटते ही मन में आते हैं कई विचार और जैसे ही उस नंबर पर कॉल बैक किया जाता हैं फोन का बैलेंस शुन्य पर पहुँच जाता हैं. मोबाईल और कंप्यूटर के बढते चकाचौंध ने बहुत से अपराधों को अपनी ओर खींचा हैं और अनजान लोग बनते हैं इन अपराधियों के शिकार.

दरअसल इस तरह का फोन विदेश में बैठे अपराधी गिरोह के द्वारा बहुत सुनियोजित तरीके से किया जाता हैं. पहले वो लोग पता करते हैं की देश के किस कोने में लोग तकनीक के बारे में कम ज्ञान रखते हैं उसके बाद वहाँ फोन सेवा प्रदान करने वाले कम्पनी का पता करते हैं. हरएक जगह पर फोन के नंबर का सीरीज चलता हैं जैसे अपने मधेपुरा में BSNL का  94312…., 94310….. 94314….. आदि रहता हैं. बस इतनी जानकारी ही उनके लिए काफी हैं. वो अपराधी लोग अपने नंबर को उस देश में जहाँ वो बैठे हैं कुछ गेम या कोई प्रतियोगिता करवाने के लिए  रजिस्टर करवा कर रखे रहते हैं जिस पर फोन आने का शुल्क पूर्व से निर्धारित रहता हैं एक सेकंड का पचास या सौ रुपया. जैसे अपने देश में BIG BOSS, INDIAN IDOL सब जैसे प्रतियोगिता के लिए SMS या फोन करना पड़ता हैं. फिर वो मशीन द्वारा या किसी लड़की को बैठा कर करवाते हैं एक दो लाइन का फोन और फिर फोन जान कर काट देते हैं  जैसे ही उस नंबर पर फोन किया जाता हैं वो बिना किसी रिंग के बैलेंस काट लेता हैं. इस तरह वे अपराधी लाखों रोजाना कमा लेते हैं. फोन के अलावा भी वे अपराधी अन्य तरीको को अपनाते हैं –जैसे ईमेल या मोबाइल पर SMS भेज कर. सन्देश आता हैं – “ मुबारक हो! लाखों नंबर के बीच में आपके नंबर ने जीता हैं एक करोड़ रुपया. आप अपना नाम और पता यथाशीध्र मेल या SMS करें या फिर फोन करें” जब उस सन्देश का जवाब भेजा जाता हैं तो अपराधियों के ओर से लड़की बात करती हैं और बतलाती हैं की “आप एक करोड़ रुपया जीत चुके हैं परन्तु हम लोग विदेश से हैं हमे भारत सरकार को टैक्स देना होता हैं और आपके एक करोड़ रुपया का टैक्स हुआ 50,000/- ONLY . जितना जल्द हो आप इस रकम को चुका दें और आप का अपना एक करोड़ का चेक प्राप्त करें.” यहाँ तक की वे अपराधी लोग उस फर्जी चेक बना कर भी मेल कर देते हैं. बस जो पड़ा लोभ में उसका चेक के विदेश से चल तो देता हैं परन्तु कभी पहुचता नहीं हैं.
           इस प्रकार के अपराध के लिए कोई कानून नहीं हैं. इस प्रकार का अपराध बस सतर्कता से ही रोकी जा सकती हैं. यहाँ हमेशा याद रखना चाहिए की पैसा कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता. वैसे इस तरह के अपराधी जो लोगों को झूठ बोल कर ठगते हैं वे केवल विदेश में ही नहीं रहते अपने समाज में भी रहते हैं जो झूठ बोल कर, गलत जानकारी देकर मासूम ओर गरीब लोगों का खून चूसते हैं. अपने शहर में ऐसे भी लोग हैं जो लोटा को ताज महल का गुम्बद कह कर बेच देते हैं. इन लोगों से बचने का बस एक ही उपाय हैं – अपने को अपडेट करें, अपनी जानकारियों को बढ़ाये, प्रश्न करें, अच्छे लोगों से इन्टरनेट से जानकारियाँ प्राप्त करें ओर जब सौ प्रतिशत निश्चिंत हो जाय तब ही सामने वाले पर विश्वास करें.
--समिधा ग्रुप.
Ph- 9006220422




सावधान!! आपके मोबाइल का बैलेंस शून्य पर पहुँच सकता है ! सावधान!! आपके मोबाइल का बैलेंस शून्य पर पहुँच सकता है ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 03, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.