किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा रीपर-बाइंडर मशीन

संवाददाता/३१ मार्च २०१२
सिंघेश्वर मेले में जब बिक्री और प्रदर्शन के लिए रीपर-बाइंडर मशीन को लाया गया था तो इलाके के बहुत से लोगों को इसकी सफलता पर संदेह था.पर पंजाब में किसानों के बीच अत्यंत लोकप्रिय हो चुका यह मशीन अब मधेपुरा में भी सफलता के झंडे गाड़ रहा है.बिकने के बाद यह मशीन जहाँ भी गया किसानों के लिए वरदान ही साबित हुआ.चालीस मिनट में ही एक बीघा खेत की फसल काट कर बोझा बना देने वाला यह मशीन जिस खेत में घुसता है,लोगों की भीड़ इसके पीछे हो लेती है.रीपर-बाइंडर खेत में घुसती है और फसल काटना शुरू कर देती है.इसकी राह में आने वाले फसल में से एक पौधा भी नहीं बचता है.किसानों के आश्चर्य तो तब और ज्यादा होता है जब ये अपने पीछे फसल का बोझ भी छोड़ते जाती है जिसकी गांठें भी मजबूती से बंधी होती हैं.
   पथराहा के अरविन्द यादव मधेपुरा के पियाजियो शो-रूम से इस मशीन को खरीदने के बाद खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं.कहते हैं समय और खर्च की अदभुत बचत कर रहा है ये मशीन. वे आगे कहते हैं कि अब मजदूर मिलना बहुत ही कठिन हो गया है.ऐसे में अब रीपर-बाइंडर की वजह से मैं मजदूरों की खुशामद से भी बच गया.
   जाहिर सी बात है, खेती में बिहार के पिछड़ेपन का एक बड़ा कारण तकनीक का अभाव भी है.ऐसे में रीपर-बाइंडर जैसी मशीन निश्चित ही जिले के किसानों को एक उन्नत राह दिखाने में सक्षम होगा.
(देखें इस वीडियो में कैसे काम करती है मशीन,यहाँ क्लिक करें)
किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा रीपर-बाइंडर मशीन किसानों के  लिए वरदान साबित हो रहा रीपर-बाइंडर मशीन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 31, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.