जीजा से रचाई शादी,दीदी भी हुई राजी

खुशबू(सामने) और बबीता(पीछे)
इस प्रेम त्रिकोण में आल इज वेळ वाली बात हो गयी. जिले के कुमारखंड थाना के करुवैली बाजार की खुशबू जब पिछले १४ सितम्बर को घर से गायब हुई तो माँ लक्ष्मी देवी ने अपहरण का मुकदमा दर्ज करा दिया था. उसके अपने दामाद ने सूचना दी थी कि खुशबू को उसके चचेरे जीजा सलखुआ, सहरसा निवासी विकास भारती भगा ले गए हैं. माँ ने मुक़दमे में खुशबू की उम्र मात्र 14 साल दर्ज करवाई. पर जब खुशबू न्यायालय के सामने उपस्थित हुई तो उसने कहा कि वह जीजा के साथ अपनी मर्जी से गयी थी और 14 सितम्बर को ही खगड़िया के आर्य समाज मंदिर में दोनों ने शादी कर ली थी. जीजा से उसे एक साल पहले प्रेम हुआ था. न्यायालय के सामने खुशबू ने अपनी उम्र 19 वर्ष बताया.उसके जीजा की पहली शादी 11 वर्ष पहले हो चुकी थी.
    जिले में इस तरह की घटना कोई नई बात नहीं है.पर इस घटना में एक अजीब बात तब सामने आ गयी जब विकास भारती की पहली पत्नी बबीता भी कल न्यायालय में उपस्थित हो गयी और उसने अपनी चचेरी बहन जो अब सौतन थी, को साथ ले जाने की बात कही.बबीता का कहना था कि अब जब उसके पति ने दूसरी शादी कर ही ली तो बात बढ़ाने से क्या फायदा.हम दोनों बहन साथ रह लेंगे.खुशबू ने भी इसमें अपनी रजामंदी दिखाई. अधिवक्ता अनिल मिश्रा कहते हैं कि ये एक नई बात है और पहली पत्नी की उदारता को हमारा संकुचित समाज हमेशा याद रखेगा. पर जाहिर सी बात है एक स्वस्थ समाज के लिए ऐसी परंपरा खतरनाक साबित हो सकती है.
जीजा से रचाई शादी,दीदी भी हुई राजी जीजा से रचाई शादी,दीदी भी हुई राजी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 18, 2012 Rating: 5

3 comments:

  1. what the hell..does hindu marriage act allows second if a person is already legally married and haven't taken divorce from the first wife?

    ReplyDelete
  2. "a tribute to her..."
    जिँदगी उसकी बदल गई अब, अफसोस वजह उसकी बहन हीँ है ।
    शायद उसके जीवन मेँ लिखी, अब बस घुटन हीँ है।
    जिस बहन के साथ, बचपन के हसीन पल बीते होँगे
    वही बहन आज उसे, भाती नहीँ होँगी
    सौतन को बहन कहे या बहन को सौतन,
    इस सोच मेँ रातोँ को नीँद आती नहीँ होँगी
    क्या तारीफ करुँ उसकी, जिसने बहन और सौतन,
    दोनो को स्वीकार कर लिया
    ये तो उसे भी पता होगा,
    कि उसने अपना जीवन बेकार कर लिया...

    ReplyDelete
  3. Kya aisa sach me huaa mujhe viswash nhi hota.,

    ReplyDelete

Powered by Blogger.