पसंदीदा फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर अब मैथिली में,डेवलपर्स मधेपुरा के

सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स हैं मधेपुरा के
 वि० सं०/०४ जनवरी २०१२
जिला मुख्यालय स्थित टी पी कॉलेज के प्रेक्षागृह में आयोजित आज की कार्यशाला से यहाँ के लोगों को एक बिल्कुल नयी बात जानने का मौका लगा.इंटरनेट प्रयोग किसी ब्राउजर के अंतर्गत ही किया जा सकता है और आंकड़े गवाह हैं कि फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर दुनियां का सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है जिसे इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों में से ३८ से ज्यादा प्रतिशत लोग उपयोग में लाते हैं.
  और मिथिलावासियों के लिए यह निश्चित ही गौरव की बात है कि फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर अब मैथिली भाषा में भी उपलब्ध हो चुका है और इसका एक अतिरिक्त गौरव मधेपुरा को इस तरह जाता है कि इस को विकसित करने वाले डेवलपर्स मधेपुरा के ही हैं.राजेश रंजन, राकेश रोशन, संगीता कुमारी और प्रतिभा कुमारी जिन्होंने इस सॉफ्टवेयर मैथिली फ़ायरफ़ॉक्स को विकसित किया है वे चारों मधेपुरा के ही हैं.
    यहाँ आयोजित कार्यशाला का विषय मैथिली फ़ायरफ़ॉक्स की समीक्षा का था.जिसका उदघाटन डा० अंजनी कुमार सिंह, प्रभारी कुलपति, बीएनएमयू, मधेपुरा ने दीप प्रज्वलित कर किया.कार्यशाला के मुख्य अतिथि डा० राजाराम प्रसाद, मैथिली स्नातकोत्तर विभागाध्यक्ष थे तथा विशिष्ट अतिथिद्वय के रूप में थे पार्वती विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डा० के० पी० यादव तथा एम एच एम महाविद्यालय की प्रधानाचार्या डा० लालपरी देवी.कार्यक्रम के स्वागताध्यक्ष थे टी पी कॉलेज के प्रधानाध्यापक डा० आर० के० पी० रमण और कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे ज्ञान-विज्ञान समिति बिहार, पटना के प्रो० सचिदानंद.
    पर इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे अधिकाँश वक्ताओं को इंटरनेट और इसके ब्राउजर की जानकारी नहीं के बराबर रहने के कारण वे खुद भी दिग्भ्रमित नजर आ रहे थे और वे अपना भाषण भी विषयान्तर होकर करते दिखे. यहाँ तक कि मंच संचालक भी विषय वस्तु की जानकारी के अभाव में खुद और दूसरों की प्रशंसा में लगे रहे और अपने को फादर ऑफ कम्प्यूटर तक कह डाला.
   वहीं दूसरी ओर कार्यशाला में डेवेलपर्स ने फ़ायरफ़ॉक्स के मैथिली रूप पर गहरी जानकारी दी और इसके प्रयोग के लिए लोगों को प्रेरित करने का काम किया.
पसंदीदा फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर अब मैथिली में,डेवलपर्स मधेपुरा के पसंदीदा फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर अब मैथिली में,डेवलपर्स मधेपुरा के Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 04, 2012 Rating: 5

4 comments:

  1. Browser/mail/toolkit owner
    Sangeeta Kumari ke tahe dil se dhnawad che

    ReplyDelete
  2. मधेपुरा अब किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहा चाहे वह डींग हांकना ही क्यों न हो/

    ReplyDelete
  3. bahut hairani hue ye jaan kar ki aaj bhi madhepura me kitne log computer se anjan hai waise, sabhi developer team ko mere taraf se congrutulation

    P.K.Sarkar
    Delhi

    ReplyDelete

Powered by Blogger.