बलुआहा का डाइवर्सन है पूरी तरह सुरक्षित

राकेश सिंह|०९ अगस्त २०११
सहरसा-पूर्णियां मार्ग में सबसे संवेदनशील माना जाने वाला बलुआह का डायवर्सन पूरी तरह से सुरक्षित माना जा सकता है.मालूम हो कि इस पुल के अक्सर क्षतिग्रस्त होने की अफवाहें इस इलाके के लोगों को परेशान किया करती हैं. विगत दिनों में इसके धंसने की खबर कई बार लोगों को सुनने को मिली.पर हकीकत यह है कि बलुआहा का ये डायवर्सन वर्तमान में पूरी तरह से सुरक्षित है.जबकि डुमरी पुल के बंद हो जाने से इस इलाके के लोगों के पास सड़क मार्ग से पूर्णियां तथा पटना आदि जाने का यह सबसे महत्वपूर्ण मार्ग बन गया है.कुछ दिनों पहले जब इस पुल का किनारा थोड़ा धंसा था तो प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए इसकी बेहतर मरम्मत कर डाली.यहाँ सड़क के दोनों तरफ घेराबंदी कर भरे बोरे से सड़क को मजबूत सपोर्ट दे दिया गया है. साथ ही आपात स्थिति में इसके क्षतिग्रस्त होने पर पुन: इसका मरम्मत करने हेतु संसाधन का भी जुगाड़ प्रशासन के द्वारा किया गया है,ताकि इस अतिमहत्वपूर्ण मार्ग को हमेशा चालू रखा जा सके.
   जहाँ तक बलुआहा नदी में इस स्थान पर जलस्तर की बात है तो ये अभी काफी कम है, और यदि कोसी का जलस्तर अचानक से बहुत ही ज्यादा हो जाता है तब ही इस पुल के कारण इस मार्ग के बंद होने की आशंका बनती है.पर फिलहाल इस डायवर्सन पुल से सम्बंधित अफवाह से बचने की आवश्यकता है.
बलुआहा का डाइवर्सन है पूरी तरह सुरक्षित बलुआहा का डाइवर्सन है पूरी तरह सुरक्षित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 09, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.