किन्नर भी ले रहे हैं कम्प्यूटर की जानकारी

समाज से उपेक्षित थर्ड जेंडर यानी किन्नर को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने में बरेली(यू०पी०) के डा० सैयद  एहतेसम हुदा का महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है. डा० सैयद  एहतेसम हुदा की अध्यक्षता में इसी वर्ष फरवरी में बरेली की गैर सरकारी संस्था शेख फरजंद अली एजुकेशनल एण्ड सोशल फाउंडेशन आफ इंडिया [सिस्फा-इस्फी] ने किन्नरों के लिए 'आस' नाम से यह स्कूल सह पुनर्वास केन्द्र खोला,जो संभवत: देश का अपनी तरह का पहला स्कूल था.
       अब डा० हुदा ने किन्नरों के लिए बरेली में ही साप्ताहिक कम्प्यूटर क्लास का आयोजन किया है.पहली क्लास में ही किन्नरों को कम्प्यूटर और इंटरनेट के लाभ की जानकारी दी गयी.बरेली के पुलिस मॉडर्न स्कूल के टीचर सौरभ सहाय ने किन्नरों को बताया कि इंटरनेट से जुड़ने पर दुनियां सिमट जाती है और इससे यह पता करना आसान हो जाता है कि दुनिया भर में उसके समुदाय के लोग क्या कर रहे हैं और विदेशों में किन्नरों में फैशन का ट्रेंड क्या है? बरेली के साहू रामस्वरूप महाविद्यालय की कम्प्यूटर शिक्षिका शिल्पी सक्सेना ने बताया कि कम्प्यूटर से गाने सुनने,वीडियो देखने और तस्वीरें सेव करने के अलावे ढेर सारे काम किये जा सकते हैं.आगे के क्लास में योजना है कि इन किन्नरों का अकाउंट खोल कर इन्हें फेसबुक,ऑरकुट आदि सोशल वेबसाईट पर भी लाया जाएगा और इन्हें चैटिंग भी सिखाई जायेगी.अब आगे इन्हें किन्नरों के कानूनी अधिकार भी बताने की योजना है.
     इस क्लास की एक महत्वपूर्ण बात ये रही कि किन्नरों में भी कम्प्यूटर के फायदे की समझ देखी गयी.सिमरन ने लैपटॉप देखकर कहा कि यह आदमी की जान भी बचाता है.उसने फिल्म थ्री इडियट्स के उस दृश्य की चर्चा कि जिसमे आमिर खान ने वेबकैम के जरिये प्रसव कराया था.वहीँ काजल ने कहा कि कम्प्यूटर आने से अब कागज़ और कलम का उपयोग कम हो गया.
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
किन्नर भी ले रहे हैं कम्प्यूटर की जानकारी किन्नर भी ले रहे हैं कम्प्यूटर की जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 29, 2011 Rating: 5

1 comment:

  1. Third generation ke liye ak sarahniya kadam uthaya gaya hai ,swagat hai , inhe bhi inke hak ki jankari honi chahiye .Ak taraf jaha inhe internet ki jankari milegi ,facebook,orkut,ya anya sites ki jankari hogi dar hai ki samaj me ashlilta ko thora aur badhaba milne ki sambhavna ho sakti hai , abhi jab duniya me nanga hone ki hor si machi hai,nangapan ka mahaul ban sakta hai.Fir bhi internet ki duniya me inka swagat hai.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.