30 सितंबर 2016

कोसी के बेटे को पत्रकारिता में बड़ी सफलता: रोहन सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भारत की ओर से हासिल की जीत

कोसी के एक लाल ने पत्रकारिता के क्षेत्र में एक अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भारत की ओर से जीत हासिल की है.  इन्टरनेशनल सेन्टर फॉर जर्नलिस्ट्सद्वारा 2016 के 'ग्लोबल हेल्थ रिपोर्टिंग कन्टेस्ट' में दुनिया भर से 150 प्रविष्टियाँ शामिल हुई थी, जिनमें छह देशों -ब्रजील, चीन, रूस, भारत, कैमरून और जिम्बाब्वे के पत्रकार जीते. भारत की ओर से यह पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के चर्चित युवा पत्रकार रोहन सिंह ने जीती. रोहन सिंह इन दिनों सीएनबीसी आवाज़ में दिल्ली स्थित वरीय संवाददाता हैं.
       रोहन सिंह ने अपने दो रिपोर्ट के माध्यम से भारत की बढ़ती आबादी के बीच स्वास्थ्य की समस्या पर फोकस डाला है. पहली रिपोर्ट में  रोहन सिंह ने दिल्ली के गरीब लोगों पर पावर प्लांट से उत्सर्जित डस्ट से होने वाले दुष्प्रभाव की समीक्षा की है, वहीं दूसरी रिपोर्ट भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत अभियान का रियल्टी चेक' है कि कैसे यह योजना अबतक विफल रही है और स्वास्थ्य की समस्यायें बढ़ती जा रही हैं.
         इस पुरस्कार में नकद राशि के अतिरिक्त  अमेरिका का दस दिवसीय 'स्टडी टूर' शामिल है,
जहाँ दुनिया भर से आये स्वास्थ्य विशेषज्ञों और बड़े पत्रकारों से वाशिंगटन, न्यूयार्क और एटलांटा में वार्ता का अवसर मिलेगा. रोहन 24 सितम्बर को अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं जहाँ वे सात अक्टूबर तक रहेंगे.
         मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के इसरायण कलां गाँव निवासी रामदेव सिंह के पुत्र रोहन ने उच्च शिक्षा बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से पूरी करने के बाद भारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता का व्यवसायिक प्रशिक्षण लिया. रोहन लगभग छह वर्षों तक डीडी न्यूज में भी रहे. अपने पहले एसाइनमेंट में ही  मुम्बई में हुए आतंकी हमले की लगातार 35 घंटे तक लाइव कवरेज से रोहन सुर्ख़ियों में आये थे. इन्होने देश के लगभग हर कोने में जाकर वहां के ज्वलंत मुद्दों को अपने माध्यम से स्पेश देने की कोशिश की है. रोहन ने डीडी न्यूज पर अपने दो मित्रों के साथ ताकि बहती रहे गंगा धारावाहिक तैयार किया था जो शीघ्र ही पुस्तक के रूप में आने वाली है.
            जाहिर है, मधेपुरा और कोसी के इस बेटे की पत्रकारिता के क्षेत्र में बढ़ता कदम न सिर्फ प्रशंसनीय है बल्कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की ख्वाहिश रखने वालों को मुद्दे पर आधारित पत्रकारिता के लिए प्रेरित करता है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...