सक्सेस स्टोरी (6): ‘बिहार में बहार हो, नीतीशे कुमार हो’: नीतीश कुमार ने कलम के जादूगर मधेपुरा के गीतकार राजशेखर से पहली मुलाक़ात में पूछा था ‘बिहारे के हैं क्या?” (भाग-1)

 बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जब बिहार भर के होर्डिंग्स पर लोगों ने ये लिखा देखा कि ‘फिर से एक बार हो, नीतीशे कुमार हो’ तो कईयों को तो एकबारगी लगा कि शायद ये लिखावट की भूल है. और फिर जब सड़कों पर यही गीत गूंजने लगे तो फिर सबों ने मान लिया कि ये किसी कलम के जादूगर ने जादू दिखाया है. और फिर जब चुनाव परिणाम सामने आए तो फिर भारत के तमाम टीवी चैनल्स और अखबारों में अचानक से नीतीश कुमार नहीं बल्कि यही शब्द ‘नीतीशे कुमार’ लोकप्रिय हो गया.
     बिहार के अधिकाँश लोगों को इस शब्द की लोकप्रियता का अंदाजा पहले से था, क्योंकि वे इस बात को भलीभांति जानते थे कि ये बिहारी टोन है और यहाँ ‘ही’ के बदले किसी शब्द पर जोर देने के लिए उसमे इसी तरह ‘ए’ लगाया जाता है और ऐसा लिखने वाला चाहे जो भी हो, बिहार की माटी से जुड़ा हुआ गीतकार ही होगा. हालाँकि बहुत से लोग चुनाव प्रचार के दौरान ही जान चुके थे कि कलम का ऐसा जादू और कौन?- मधेपुरा वाला ‘राजशेखरे’ दिखा सकता है.
    जी हाँ, नए-नए प्रयोगों के लिए जाने जाने वाले बिहार के मधेपुरा के राजशेखर का शब्दों के साथ ये नया प्रयोग वोटरों को खूब रास आया और जीत के बाद राजशेखर ने मधेपुरा टाइम्स से घंटों हुई बातचीत में ये भी बताया कि जब इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री के ख़ास रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम ने उनसे नीतीश कुमार पर गीत लिखने के लिए संपर्क किया और गीत जब तैयार होकर मुख्यमंत्री के पास गया तो राजशेखर नीतीश जी से मिले थे. नीतीश कुमार ने मुस्कुराते हुए पूछा था कि, ‘ये नीतीशे कुमार शब्द बड़ा अच्छा लाये हैं, बिहारे के हैं क्या?” जाहिर था पहले मुख्यमंत्री को गीत पसंद आया और फिर पूरे बिहार को.
    मधेपुरा टाइम्स के पाठक फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ और ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ फेम मधेपुरा के गीतकार राजशेखर से पहले से परिचित हैं. वर्ष 2011 में फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ के गीत ‘रंगरेज मेरे’, ‘कितने दफे दिल ने कहा’ आदि जब चर्चित हुए तो फिर मधेपुरा जिला और प्रखंड के भेलवा निवासी किसान चंद्रशेखर आजाद के पुत्र अचानक से पूरे भारत में चर्चा में आ गए.
       कई वर्षों से मुंबई में रह रहे राजशेखर स्थापना वर्ष 2010 से ही मधेपुरा टाइम्स के पाठक हैं और मधेपुरा टाइम्स के कार्यालय में भी कई बार आ चुके राजशेखर ‘बिहार में बहार हो, फिर से एक बार हो, नीतीशे कुमार हो’ गाना के बारे में हमसे विस्तार से बातचीत करते हैं. कहते हैं इस गीत को उन्होंने लिखा और इसमें संगीत ‘गैंग ऑफ वासेपुर’ फेम स्नेहा खानवलकर ने दिया है. गायक शेखपुरा, बिहार के अविनाश घुँघरू और नीति मोहन हैं. बताते हैं कि जून में आई-पैक के प्रशांत किशोर की टीम ने उनसे कॉन्टेक्ट किया तो उन्होंने सहज ही ये ऑफर स्वीकार कर लिया. कारण राजशेखर की नजर में साफ़ था. कहते हैं राजनीतिज्ञों में मृदुभाषी और संयमित व्यक्तित्व के मालिक नीतीश कुमार से वे सबसे अधिक प्रभावित रहे हैं. कुछ वर्ष पहले तक बिना बिजली और सड़क के अपने गाँव भेलवा की स्थिति से पूरी तरह निराश हो चुके राजशेखर जब नीतीश कुमार के शासनकाल में एक बार घर गए तो खम्भों पर जलते बिजली के बल्वों को देखकर चहक उठे थे. कहते हैं न सिर्फ बिजली आई बल्कि सड़क भी बने, और तो और जब गाँव की बेटियों को सायकिल से झुण्ड बनाकर स्कूलों की तरफ जाते देखा तो वे सुखद सोच में पड़ गए थे. देखा कि चहकती हुई लड़कियां सायकिल से कभी-कभी ‘रेस’ भी लगा लेती हैं. कल तक देहरी से बाहर कदम नहीं रखने वाली बेटियों के बारे में राजशेखर सोचने लगे थे कि दवाब से बाहर निकलकर ये समय इनका अपना है, जो नीतीश कुमार की वजह से है. तब से नीतीश कुमार के प्रति मन में जो आदर भाव उत्पन्न हुआ वो ‘फिर से नीतीशे’ में साफ़ झलक गया. कहते हैं गीत जब बनकर तैयार हुआ था तो प्रशांत किशोर की टीम गाने को सुनकर झूम उठे थे. सुनें इस गाने को ऑफिशियल वेबसाईट पर, यहाँ क्लिक करें. (क्रमश:)
(ब्यूरो रिपोर्ट)

अगले अंक में पढ़ें राजशेखर के संघर्ष और सफलता की कहानी: सक्सेस स्टोरी (6): बचपन में चाचा के आलमीरा से नागार्जुन की किताब चुरा कर पढ़ने और एनडीटीवी से लेखन का काम शुरू करने वाले वाले गीतकार राजशेखर की जिन्दगी रही उतार-चढ़ाव से भरी (भाग-2)
सक्सेस स्टोरी (6): ‘बिहार में बहार हो, नीतीशे कुमार हो’: नीतीश कुमार ने कलम के जादूगर मधेपुरा के गीतकार राजशेखर से पहली मुलाक़ात में पूछा था ‘बिहारे के हैं क्या?” (भाग-1) सक्सेस स्टोरी (6): ‘बिहार में बहार हो, नीतीशे कुमार हो’: नीतीश कुमार ने कलम के जादूगर मधेपुरा के गीतकार राजशेखर से पहली मुलाक़ात में पूछा था ‘बिहारे के हैं क्या?” (भाग-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.