किसानों की दुर्दशा पर मधेपुरा समाहरणालय पर किसानों ने किया आज उपवास

|मुरारी कुमार सिंह|01 सितम्बर 2014|
किसानों की अनेक समस्याओं को लेकर आज मधेपुरा जिला किसान सभा ने मधेपुरा समाहरणालय पर एकदिवसीय उपवास रखा.
      किसानों को डीजल अनुदान की प्रथम किश्त देने, सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर किसानों से मक्का खरीद करने, आलमनगर, चौसा एवं पुरैनी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के बाढ़ पीड़ितों को राहत एवं फसल क्षति मुआवजा देने, दाखिल खारिज में व्याप्त भ्रष्टाचार और निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर यूरिया की बिक्रे पर रोक लगाने, उपजाऊ जमीन से जलजमाव की समस्या का निदान करने आदि 11 सूत्री मांगों को लेकर बिहार राज्य किसान सभा के राज्यव्यापी आह्वान पर आज किसानों में मधेपुरा में एक दिन का उपवास समाहरणालय के समक्ष रखा.
      किसान सभा के जिलाध्यक्ष कामेश्वर यादव की अध्यक्षता में हुए आज के कार्यक्रम में भाकपा के जिला मंत्री प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि देश में आजादी के 67 साल बाद भी कृषि अलाभकारी एवं संकटग्रस्त है. भारत सरकार के उदारवादी आर्थिक नीति एवं कृषि नीति के कारण खाद-बीज, डीजल, कीटनाशक दवा एवं अन्य उपयोगी सामानों की कीमत में हो रहे लगातार वृद्धि के कारण नुकसान झेल रहे एवं कर्ज में दबे किसान बड़ी संख्यां में आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं. प्रमोद प्रभाकर ने सरकार से स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा लागू करने एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों-मजदूरों को 3 हजार रूपये मासिक पेंशन देने कि भी मांग की. भाकपा नेता ने कहा कि यदि मोदी सरकार ने भूमि अधिग्रहण क़ानून में छेड़छाड़ किये तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.
      इस उपवास में किसान सभा के जिलाध्यक्ष रमण कुमार, शैलेन्द्र कुमार, सरयू यादव, प्रो० शचीन्द्र सिंह, शम्भू क्रान्ति समेत किसान सभा से जुड़े दर्जनों महत्वपूर्ण नेता उपस्थित थे.
किसानों की दुर्दशा पर मधेपुरा समाहरणालय पर किसानों ने किया आज उपवास किसानों की दुर्दशा पर मधेपुरा समाहरणालय पर किसानों ने किया आज उपवास Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 01, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.