मधेपुरा में 300 फीट धारा में बह गई सेना की बोट: जानिये कैसे हुई दुर्घटना और कैसे बचे लोग?

|बी. सिंह|05 अगस्त 2014|
इस दुर्घटना से लोगों में क्या मैसेज जाएगा, ये तो बाद की बात है पर ऐसी घटना जिले में बाढ़ आने से पहले ही हो गई और अधिकारी समेत कई लोगों की जान आज जाते-जाते बची.
      कोसी की तेज धारा में क्षेत्र भ्रमण पर निकले सेना की एक मोटरबोट पलट गई जिसमें एक दर्जन से अधिक लोग बाल बाल बचे. मिली जानकारी के अनुसार कोसी नदी में संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए सेना के जवानों को आलमनगर प्रखंड के सोनामुखी भेजा गया था. कोसी नदी के किनारे निचले इलाकों में बसे लोगों को अधिकारियों तथा जवानों द्वारा एतिहात के तौर पर शिविर में चलने के लिए प्रेरित करने के उद्येश्य से गाँव-गाँव भ्रमण के लिए निकले थे. भ्रमण के दौरान सेना का एक मोटरबोट और एनडीआरएफ का एक मोटरबोट सोनामुखी से रवाना हुआ था. इसी क्रम में मुरौत में लोगों को शिविर में चलने की अपील करने के बाद रतवारा एवं सुखाड़ घाट के लिए नदी के रास्ते से बोट पर सवार होकर सेना के जवान, मधेपुरा के एडीएम विनय कुमार सिंह, गाँव के मुखिया तथा एक मजदूर चले. पर मुरौत के आगे बने पायलट चैनल के पास सेना के मोटरबोट में अचानक कोसी के तेज उफान एवं हवा के कारण पानी भरने लगा और फिर देखते ही देखते मोटरबोट पलट गई.
      कोसी की धारा इतनी तेज थी कि मोटरबोट देखते ही देखते 300 फीट दूर धारा में बह गया. इस भयानक दृश्य को देखकर नदी के किनारे के कई ग्रामीणों ने नदी में तैरकर मोटरबोट को पकड़ा और इस मोटरबोट के आगे जा रही दूसरी मोटरबोट जिसपर एनआरडीएफ के इन्स्पेक्टर मौजूद थे ने पीछे लौटकर ग्रामीणों की मदद से सबों को सुरक्षित निकाला. मोटरबोट पर सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल शिवाजी बागले सहित सेना के बारह जवान, मधेपुरा के एडीएम विनय कुमार सिंह, गंगापुर के मुखिया लालो सिंह सहित कुल पन्द्रह लोग सवार थे. घटना की सूचना मिलते ही रतवारा ओपी अध्यक्ष भी पुलिस बल के साथ वहाँ पहुंचे.
      पूरे घटनाक्रम पर एक बड़ा सवाल हम यहाँ उठा रहे हैं. विपरीत परिस्थिति आने पर सिर्फ सेना का ही भरोसा लोगों के लिए काफी नहीं होगा. ग्रामीणों को भी सक्रीय होना पड़ेगा ताकि ऐसी परिस्थिति आने पर वे खुद के साथ अधिकारियों को भी बचा सके.
मधेपुरा में 300 फीट धारा में बह गई सेना की बोट: जानिये कैसे हुई दुर्घटना और कैसे बचे लोग? मधेपुरा में 300 फीट धारा में बह गई सेना की बोट: जानिये कैसे हुई दुर्घटना और कैसे बचे लोग? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 05, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.