एलर्ट: कोसी में आ सकता है उफान, प्रभावित हो सकते हैं मधेपुरा समेत कई जिले

|सुपौल से बबली गोविन्द|02 अगस्त 2014|
नेपाल की तराई क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद कोसी नदी के उदगम स्थान पर भूस्खलन हो जाने से कोसी नदी में उफान की आशंका बढ़ गई है. इस बावत नेपाल सरकार ने भारत सरकार को सूचित किया है कि नेपाल सरकार के द्वारा धारा क्लियर कराने पर 10 मीटर की ऊँचाई में धारा का प्रवाह होगा जिससे कोसी नदी के अंदर तथा पूर्वी तटबंध पे विशेष दवाब बन सकता है.
      नेपाल सरकार के द्वारा भारत सरकार को भेजी गई जानकारी के आधार पर बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव अनिरूद्ध कुमार के द्वारा सहरसा, पूर्णियां तथा दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त और सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, मधुबनी एवं पूर्णियां के जिला पदाधिकारियों को पत्र (पत्रांक 04/EoC/आ० प्र०)लिखकर अनुरोध किया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में कोसी तटबंध के अंदर बसी आबादी को ऊँची जगह पर निष्क्रमित कर रिलीफ कैम्प विभागीय मानक संचलन प्रक्रिया के अनुसार संचालित करें. साथ ही क्षेत्रों में लगातार सघन गश्ती की जाय तथा स्थिति पर कड़ी निगरानी की जाय. बिहार सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एनआरडीएफ एवं एसडीआरएफ की टीम को आवश्यकतानुसार आकलन कर प्रतिनियुक्त किया जाय. क्षेत्रों में माइक से लगातार स्थिति के बारे में प्रचार-प्रसार भी करने के निर्देश दिए गए हैं.
      मधेपुरा टाइम्स की सुपौल संवाददाता बबली गोविन्द लगातार उस क्षेत्र में मौजूद हैं ने बताया कि अभी स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में दिख रहा है और अधिक खतरा तटबंध के अंदर रहने वाली आबादी को है, एक दो दिनों में लैंडस्लाइड हटाने के बाद ही पूरी स्थिति साफ़ हो सकेगी.
एलर्ट: कोसी में आ सकता है उफान, प्रभावित हो सकते हैं मधेपुरा समेत कई जिले एलर्ट: कोसी में आ सकता है उफान, प्रभावित हो सकते हैं मधेपुरा समेत कई जिले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 02, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.