आदित्य सिन्हा: टेलीविजन की दुनियां में सशक्त रूप से उभरा मधेपुरा का एक शख्स

मधेपुरा में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. कई लड़के-लड़कियां जहाँ लगातार पढ़ाई में अव्वल रहकर जिले का नाम रौशन कर रहे हैं वहीं टेलीवीजन की दुनियां में भी मधेपुरा से एक नाम ऐसा उभर कर आया है, जिसकी उपलब्धियों की सूची महज चार साल में ही लंबी हो चली है.
      आदित्य सिन्हा आज मुंबई में टेलीविजन के संसार में परिचय के मुंहताज नहीं हैं. सब टीवी पर प्रसारित हो रहे टीवी सीरियल्स लापतागंज, चिड़ियाघर और गिलिगिली गप्पा ने जहाँ अपनी लोकप्रियता का शिखर छुआ तो इसके पीछे एशोसिएट क्रिएटिव हेड और बाद में क्रिएटिव हेड रहे मधेपुरा के आदित्य सिन्हा का कम योगदान नहीं था.
      वर्तमान में बिग मैजिक पर चल रहे इंडिविजुअल शो नादानियाँ के मेन राइटर आदित्य सिन्हा मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र के लक्ष्मीपुर वार्ड नं. 17 के रहने वाले सिविल कोर्ट के नाजीर रंजीत सिन्हा के पुत्र हैं. 14 अप्रैल 1984 को जन्मे आदित्य की प्राथमिक शिक्षा मुजफ्फरपुर में हुई. मुजफ्फरपुर से ही 1999 में मैट्रिक करने के बाद आदित्य ने अमिटी यूनिवर्सिटी से वर्ष 2009 में मॉस कम्यूनिकेशन में ग्रैजुएशन किया और टेलीविजन की दुनियां में किस्मत आजमाने मुंबई चले गए. यहाँ किस्मत ने आदित्य का साथ दे दिया और 2010 के फरवरी में ही आदित्य सिन्हा को स्वास्तिक पिक्चर में क्रिएटिव हेड का जॉब मिल गया. स्वास्तिक पिक्चर एक बड़ा प्रोडक्शन हाउस था जिसका सीरियल महाभारत अभी स्टार प्लस पर है. आदित्य को उस समय सहारा टीवी पर दिखाने गए शो माता की चौकी से अपने कैरियर की शुरुआत करने का मौका मिला तो फिर उसके बाद आदित्य ने उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा.
      स्क्रिप्ट, सुपरविजन, कास्टिंग, एडिटिंग से लेकर डायरेक्शन तक को सुपरवाइज करने में आदित्य के पास मात्र सब टीवी पर दिखाए जाने वाले सीरियल्स लापतागंज, चिड़ियाघर और गिलिगिली गप्पा के करीब 9 सौ एपिसोड्स में काम का विशाल अनुभव है. अभी आदित्य अपने इंडिविजुअल शो नादानियाँ और महिसागर में 200 एपिसोड्स तक स्क्रिप्ट लिखकर टेलीविजन सीरियल्स की दुनियां में खासी सुर्खियाँ बटोर रहे हैं.
      महज चंद दिनों पहले मधेपुरा आये कविता लिखने के शौकीन आदित्य सिन्हा से मधेपुरा टाइम्स ने टेलीविजन में कैरियर से सम्बंधित विस्तार से बातें की. आदित्य का मानना है कि जिंदगी में रिस्क हमेशा लेना चाहिए. बिना रिस्क उठाये कोई बड़ी सफलता पा ले, ऐसे उदहारण कम ही मिलेंगे. यदि आप खुद में किसी काम की क्षमता पैदा कर लें तो मंजिल पाने से आपको कोई नहीं रोक सकता.
(वि० सं०)
आदित्य सिन्हा: टेलीविजन की दुनियां में सशक्त रूप से उभरा मधेपुरा का एक शख्स आदित्य सिन्हा: टेलीविजन की दुनियां में सशक्त रूप से उभरा मधेपुरा का एक शख्स Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 06, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. http://www.tellychakkar.com/tv/tv-news/big-magics-nadaniyaan-complete-200-episodes-140701

    ReplyDelete

Powered by Blogger.